लिंग वृद्धि – क्या यह संभव है?

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

कई पुरुष अपने लिंग के आकार के चलते चिंतित रहते हैं. ऐसे उपचारों की एक बहुतायत मात्रा ऑनलाइन उपलब्ध है जो आपके लिंग के आकार को बढ़ाने में आपकी सहायता करने का दावा करते हैं. हालांकि, ये किसी घोटाले से कम नहीं हैं- कोई भी वैज्ञानिक रूप से साबित और सुरक्षित उपचार नहीं है जो लिंग के आकार को बढ़ा सके. इस बात का पता लगायें कि लिंग का औसत आकार क्या है और आप ख़ुद को हानिकारक उपचारों से कैसे बचा सकते हैं.

सामान्य लिंग का आकार कितना होता है?

लिंग वृद्धि से सम्बन्धित उद्योग पुरुषों की चिंता का फ़ायदा उठाते हैं, जो अक्सर पोर्नोग्राफी में दिखाए जाने वाले बड़े लिंगों से शुरू होती है.

फिल्मों, पत्रिकाओं और इंटरनेट पर छवियों द्वारा आसानी से बेवकूफ बनाया जा सकता है, वे मानक के रूप में असामान्य रूप से बड़े लिंगों को चित्रित करते हैं. कई पुरुष लिंग के औसत आकार को बहुत बड़ा समझते हैं और अपने लिंग के आकार को औसत से नीचे मानने लगते हैं.

एक खड़े लिंग का औसत आकार लंबाई में १४-१६ सेमी (५.५-६.३ इंच) और मोटाई में १२-१३ सेमी (४-५ इंच) होता है. किसी लिंग को चिकित्सकीय दृष्टिकोण से छोटा नहीं माना जाता है जब तक कि यह पूरी तरह से खड़ा होने पर ७.६ सेमी (तीन इंच) से कम न हो. सुस्त पड़े लिंग का आकार काफी भिन्न होता है.

पौरुष वृद्धि उत्पाद – क्या इनका प्रयोग सुरक्षित है?

आप लिंग के आकार को बढ़ाने वाली गोलियों, क्रीम, मलहम, सप्लीमेंट, कॉन्ट्रैप्शन, व्यायाम या सर्जरी आदि के विज्ञापनों से परिचित ही होंगे. कुछ विक्रेता तो “मनी-बैक” की भी गारंटी देते हैं.

दुर्भाग्य से ये उपचार एकदम अप्रभावी होते हैं. चूंकि उन्हें आम तौर पर अवैध रूप से बेचा जाता है, इसलिए उन्हें किसी चिकित्सकीय प्रमाणिकता की आवश्कता नहीं होती है और वे आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी पैदा कर सकते हैं.

लिंग को फैलाकर बड़ा करने वाले कॉन्ट्रैप्शन को गलत तरीके से विज्ञापित किया जाता है – हालांकि पिनिस पंप कड़ेपन की समस्या में पुरुषों की मदद कर सकते हैं, लेकिन इनसे लिंग के आकार में वृद्धि नहीं होती है. साथ ही साथ ऐसा कोई भी विशेष अभ्यास नहीं है जो स्थायी रूप से लिंग वृद्धि कर सके.

प्लास्टिक सर्जरी के माध्यम से लिंग का आकार बढ़ा पाना संभव है. हालांकि इसमें साइड इफेक्ट्स का खतरा होता है. २००६ में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, लिंग वृद्धि सर्जरी के बाद केवल ३५% पुरुष ही इससे प्राप्य परिणामों से खुश थे.

क्या पौरुष वृद्धि गोलियाँ काम करती हैं?

“लिंग वृद्धि” गोलियों के निर्माताओं द्वारा किए गए दावों की पुष्टि करने के लिए कोई भी वैध चिकित्सकीय अध्ययन मौज़ूद नहीं है.

इस बात को याद रखना महत्वपूर्ण है कि पौरुष वृद्धि एक बहुत बड़े उद्योग के रूप में उभरी है जो पुरुषों की उनके लिंग के आकार की असुरक्षा का फायदा उठाता है. लिंग वृद्धि गोलियाँ काम नहीं करती हैं, और न ही क्रीम, लोशन, सप्लीमेंट या अन्य पौरुष वृद्धि उत्पाद काम करते हैं. यदि कोई भी अनुमोदित और प्रभावी उपचार होता तो उसे केवल अवैध रूप से ऑनलाइन फ़ार्मेसियों की बजाय अधिकृत फार्मेसियों पर बेचा जाता.

लाइसेंस रहित और संभावित रूप से खतरनाक दवाओं को खरीदने से बचें- वे आपकी भलाई की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं.


क्या प्राकृतिक रूप से पौरुष वृद्धि के कोई विकल्प मौज़ूद हैं?

क्या वैक्यूम पंप आकार बढ़ाते हैं?

वैक्यूम पिनिस पंप को अक्सर लिंग के आकार को तेज़ी से और स्थायी रूप से बढ़ाने की विधि के रूप में विज्ञापित किया जाता है. हालांकि, यह उत्पाद झूठे दावा करता है. वैक्यूम पंप कड़ेपन की समस्या में कारगर होता है. हालांकि यह लिंग को कड़ा करने में और कड़ेपन को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन इसका आपके लिंग के आकार पर कोई स्थायी प्रभाव नहीं पड़ता है.

स्ट्रेचिंग तकनीक

स्ट्रेचिंग की कई तकनीकें मौज़ूद हैं, जैसे ” जेलकिंग “, जिसमें ढीले लिंग को खींचा जाता है, जिससे जब यह खड़ा हो तो लम्बाई में वृद्धि हो सके. ये तकनीकें काम नहीं करती हैं और इसका कोई वैज्ञानिक स्पष्टीकरण भी मौज़ूद नहीं है कि ये संभवतः कैसे काम कर भी सकती हैं.

पिनिस एक्सटेंडर

पिनिस एक्सटेंडर के उपयोग में एक बार में १ घंटे तक लिंग से वजन को लटकाना होता है, जो आकार में वृद्धि नहीं करता है. इसके विपरीत, यह लिंग के ऊतकों को क्षति पहुंचा सकता है. कई उपयोगकर्ताओं ने इसके नकारात्मक प्रभाव के बारे में रिपोर्टें की हैं कि इससे पेरोनी की बीमारी (लिंग की वक्रता) हो जाती है. लिंग के आकार को बढ़ाने की जगह पिनिस एक्सटेंडर के उपयोग से आपके लिंग को चोट आ सकती है और यह चोट आपके कड़ेपन की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है.

ट्रैक्शन डिवाइस

लिंग के आकार में वृद्धि के लिए ट्रैक्शन डिवाइसेज मौज़ूद हैं, जिनसे कुछ पुरुषों के लिंग की लम्बाई में (१-२ सेमी) की वृद्धि देखने को मिली है. हालांकि, ये उपकरण अत्यधिक अव्यवहारिक हैं, क्योंकि इससे किसी ठोस परिणाम को पाने के लिए इसे हर दिन कई घंटे तक पहनना पड़ता है. यदि आप इसका सही उपयोग नहीं करते हैं तो साइड इफेक्ट्स और चोट लगने का भी खतरा होता है, इसलिए यदि आप अपने लिंग के आकार को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग करने की सोच रहे हैं तो पहले किस डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें. हालांकि ट्रैक्शन डिवाइस से होने वाले फ़ायदे के प्रमाण अभी भी बहुत ही सीमित देखने को मिलते हैं.

वजन में कमी कैसे मदद कर सकती है

अक्सर, वे लोग जो ऐसा महसूस करते हैं कि उनका लिंग छोटा दिखता है, वे लोग जब वजन घटाने के बाद अपने लिंग को देखते हैं तो वे अपने लिंग को बड़े आकार का महसूस करते हैं. यदि आपका वजन अधिक है, तो पेट के आसपास का वजन कम करने से पिनिस शाफ्ट अच्छे से दिखने लगता है जिससे आपका लिंग बड़ा दिखाई दे सकता है.

क्या सर्जरी एक विकल्प है?

कई शल्य चिकित्सा के विकल्प उपलब्ध हैं: लिंग की लंबाई बढ़ाने वाली सर्जरी, लिंग की मोटाई बढ़ाने वाली सर्जरी और लिपोसक्शन.

लिंग की लम्बाई बढ़ाने वाली सर्जरी

लिंग की लम्बाई बढ़ाने वाली सर्जरी में उस अस्थिबंध को काट दिया जाता है जिससे लिंग प्यूबिक बोन से जुड़ा होता है और लंबाई को बढ़ाने के लिए लिंग के आधार पर अतिरिक्त त्वचा को लगाया जाता है. इससे ढीले लिंग के आकार में २ सेमी तक की वृद्धि हो जाती है, लेकिन यह कड़े लिंग के आकार को प्रभावित नहीं करता है. लिगामेंट के कट जाने से लिंग को सहारा नहीं मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप यह भी हो सकता है कि आप अपने लिंग के कड़ेपन से ही संतुष्ट न हों. सर्जरी में एक जोखिम यह भी होता है कि सेक्स के दौरान आप दर्द का भी अनुभव कर सकते हैं.

मोटाई के लिए सर्जरी

लिंग की मोटाई बढ़ाने वाली सर्जरी में कई विवादास्पद तकनीकों का प्रयोग शामिल हो सकता है, जैसे शरीर के अन्य हिस्सों से निकाली गई वसा को लिंग पर लगाना. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इस तरह की सर्जरी से १.४ से ४ सेमी तक की मोटाई में वृद्धि हो सकती है, लेकिन इसमें मरीज़ अक्सर घाव के निशान, आकृति का ख़राब हो जाना, सूजन का आना, यहां तक कि संक्रमण की भी समस्या के बारे में बतलाते हैं. आमतौर पर इंजेक्शन द्वारा डाली गयी वसा को शरीर फिर से सोख लेता है, जिससे जल्द ही लिंग अपने मूल आकार में वापस आ जाता है.

लिपोसक्शन

लिपोसक्शन एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें पेट के निचले हिस्से से अतिरिक्त वसा को हटा दिया जाता है, जिससे लिंग में २ सेमी तक का इजाफ़ा देखने में आता है जो पहले मोटापा के चलते छुपा हुआ था.

इनमें से कोई भी सर्जरी वांछित प्रभाव उत्पन्न करने की गारंटी नहीं देती हैं.

यौन समस्याओं में सुधार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं

लिंग के आकार को बढ़ाने के लिए कोई भी भरोसेमंद और सुरक्षित तरीका नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने पौरुष के बारे में चिंतित हैं तो आप कुछ चीज़ों को कर सकते हैं.

अपने साथी से बात करें. अपने साथी से अपनी चिंताओं और अपनी यौन वरीयताओं पर चर्चा करने से आप लिंग के आकार की चिंताओं को दूर कर सकते हैं और सम्भोग को लेकर अपने आत्मविश्वास में सुधार ला सकते हैं.

प्यूबिक बालों को काटें. यह बहुत ही आसान लगता है, लेकिन लिंग के आधार पर बहुत सारे बालों के होने से लिंग छोटा नज़र आता है और संभावित रूप से बाल लिंग की संवेदनशीलता को भी कम कर करते हैं. साधारण रूप से बालों को ट्रिम करने से आपके आनंद और आत्मविश्वास में इज़ाफा हो सकता है.

वजन कम करें और फिट हो जायें. व्यायाम और सही आहार की मदद से आप वजन कम कर सकते हैं. यदि आपका वजन अधिक है, तो वजन घटाने से आपको २ सेमी लंबाई तक का “लाभ” मिल सकता है क्योंकि आपके लिंग का एक बड़ा छुपा हुआ हिस्सा नज़र आने लगेगा.

यदि आपके लिंग के आकार की चिंता बहुत ही गंभीर है और आप इसे एक समस्या के रूप में देखते हैं जो आपके यौन जीवन और सामान्य खुशी को प्रभावित कर रही है, तो ऐसे में आपको किसी डॉक्टर से या परामर्शदाता से बात करनी चाहिए. वे आपको यह बताने में सक्षम होंगे कि आपके लिंग का आकार औसत है या नहीं और वे आपको यौन अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तकनीकें भी सुझा सकते हैं.

बहुत से पुरुष लिंग के आकार के बारे में चिंतित रहते हैं और इस बात की बहुत बड़ी संभावना है कि जैसे-जैसे आपको इस विषय पर और अधिक जानकारी प्राप्त होगी वैसे-वैसे आपकी चिंताएं भी कम हो जायेंगी.

अगर आप कड़ेपन को प्राप्त करने में या कड़ेपन को बरक़रार रखने में समस्याओं को महसूस कर रहे हैं तो आप कड़ेपन की समस्या के इलाज का प्रयास कर सकते हैं.

नक्कालों से सावधान रहें और आधिकारिक प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करें

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

  • पहला-दूसरा हफ्ता:
  • आपका खड़ापन लंबे समय तक चलेगा और उसकी सख्ती भी बढ़ जाएगी लिंग की संवेदना दो गुना बढ़ जाएगी पहले बदलाव लिंग की लंबाई 1.5 सेमी बढ़ जाने के साथ दिखेंगे1
  • दूसरा-तीसरा हफ़्ता:
  • आपका लिंग बड़ा दिखने लगेगा और उसका शेप भी सटीक हो जाएगा संभोग की अवधि 70% बढ़ जाएगी!2
  • चौथा हफ्ता और इसके बाद:
  • आपका लिंग 4 सेमी लंबा हो जाएगा! सेक्स की गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाएगी और संभोग में चरम सुख जल्दी मिलेगा तथा 5-7 मिनट तक चलेगा!

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *