चेहरे से फाइन-लाइन्स और झुर्रियाँ कैसे दूर करें

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

उम्र बढ़ने के साथ-साथ फाइन-लाइन्स और झुर्रियाँ तो आती ही हैं। इनसे त्वचा थकी हुई लगती है और लुक बहुत बहुत असर पड़ता है। खासकर महिलाओं के लिए तो ये बड़ा सरदर्द होती हैं। धूप से बचकर और स्किन की उचित देखभाल करके आप समय से पहले आ रही झुर्रियों की रोकथाम तो कर सकती हैं लेकिन आनुवांशिक कारणों और उम्र के कारण आ रही झुर्रियों से बचना संभव नहीं होता। अच्छी बात यह है कि झुर्रियों के हल्के केस विभिन्न उपायों और ओवर-द-काउंटर क्रीमों से ठीक हो जाते हैं। गहरी झुर्रियों के लिए थोड़े आक्रामक तरीके अपनाने होते हैं।

स्टेप 1

रोज सुबह और रात स्किन को मॉइस्चराइज़ करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और फाइन-लाइन्स और झुर्रियाँ नहीं आएँगी। अच्छे से नम त्वचा ज़्यादा गदगदी होती है जिससे झुर्रियाँ छिप जाती हैं और त्वचा जवान लगती है।

स्टेप 2

ऐसी ओवर-द-काउंटर रिंकल क्रीमें खरीदें जिनमें हाईड्रोक्सी एसिड, कॉपर पेप्टाइड्स, रेटिनोल या काइनेटिन हों। इन प्रोडक्ट्स में ऐसे पदार्थ होते हैं जो चेहरे की ऊपरी परत को दूर करके काम करते हैं या फिर ये कोलाजन का उत्पादन बढ़ा देते हैं। सीएनएन हैल्थ वेबसाइट बताती है कि कई हफ्तों तक रोज ओवर-द-काउंटर रिंकल क्रीम लगाने से से आँखों के किनारों की झुर्रियों में थोड़ा फायदा हो सकता है।

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Instant freshness!
  • The product tones and brightens up skin
  • Comprehensive antiaging effects
  • Visible effects after the first application
  • It saturates skin with essencial trace elements
  • It activates the synthesis of young cells
  • It establishes skin elasticity
  • It creates an invisible protective layer on the skin surface
  • It helps prevent dryness

BUY HERE AND GET -50% DISCOUNT

स्टेप 3

चेहरे की अड़ियल झुर्रियों पर यदि ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट्स का असर नहीं हो रहा हो तो उन्हें दूर करने के लिए कोई प्रिस्क्रिप्शन वाली दवाई उपयोग करें जैसे ट्रेटिनोइन या टाज़ारोटीन। डॉक्टर की लिखी दवाओं में अधितकर विटामिन ए से बने पदार्थ होते हैं जिनसे त्वचा में जलन, सूखपन, लाल हो जाना, खुजली या धूप के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाना हो सकते है। यही कारण है कि आपको सबसे कम संभव डोज़ ही इस्तेमाल करना चाहिए और इन दवाओं को लगाते समय अधिकतर समय संस्क्रीन लगाए रहना चाहिए।

स्टेप 4

अपने चेहरे पर रोज संस्क्रीन लगाएँ। सीएनएन हैल्थ रिपोर्ट बताती है कि धूप से त्वचा जल्दी बूढ़ी होती है और झुर्रियाँ आती हैं। चेहरे की त्वचा की यूवी लाइट से रक्षा करने से नई झुर्रियाँ नहीं बनती और रिंकल क्रीम ज़्यादा असरदार तरीके से काम करके आ चुकी झुर्रियों को अच्छे से ठीक कर पाती है।

स्टेप 5

स्किन रीसर्फ़ेसिंग करवा कर चेहरे की ऊपरी परत को हटवाने से फाइन-लाइन्स और झुर्रियाँ दूर हो जाती हैं। डर्माएब्रेज़न, माइक्रोडर्माएब्रेज़न, लेजर-थेरेपी, और केमिकल पील्स से त्वचा का लुक अच्छा होता है क्योंकि ये डेड त्वचा को दूर करती हैं जिससे इसकी जगह नई चिकनी त्वचा को आने का मौका मिलता है।

स्टेप 6

इंजेक्टेबल फिलर जैसे कोलाजन, फैट या हयालूरोनिक एसिड ट्राय करें जिनसे झुर्रियाँ सपाट हो जाती हैं और स्किन का लुक बेहतर हो जाता है। फिलर इंजेक्शन्स से अस्थायी साइड-इफेक्ट हो सकते हैं और इन्हें दोहराने से पहले कुछ महीनों का अंतर जरूर करना चाहिए।

स्टेप 7

अपने डॉक्टर से पूछें कि आपको सर्जिकल फेस-लिफ्ट प्रोसीजर से झुर्रियाँ दूर करने में कोई फायदा होगा या नहीं? फेस-लिफ्ट से त्वचा का लुक बेहतर होता है क्योंकि इससे अतिरिक्त फैट दूर होता है और त्वचा को जोड़ने वाले ऊतक तथा मसल्स टाइट हो जाती हैं। आपकी झुर्रियों के स्थान के आधार पर एक फेस-लिफ्ट से 10 साल तक की झुर्रियाँ दूर हो सकती हैं।

अपनी त्वचा की पूरी देखभाल कीजिए और कई सालों तक परिणामों का आनंद उठाइए!

 

CLICK TO BUY HERE AND GET -50% DISCOUNT

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *