सेक्स थेरेपी

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

सेक्स थेरेपी एक प्रकार की मनोचिकित्सा है – मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए एक सामान्य अवधारणा। सेक्स थेरेपी के माध्यम से, आप व्यक्तिगत उपचार में या अपने साथी के साथ संयुक्त चिकित्सा में यौन क्रिया, यौन भावनाओं और अंतरंगता के बारे में चिंताओं को संबोधित कर सकते हैं। सेक्स थेरेपी किसी भी उम्र, लिंग या यौन अभिविन्यास के व्यक्तियों के लिए प्रभावी हो सकती है।

सेक्स थेरेपी आमतौर पर मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ताओं, चिकित्सकों या लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकों द्वारा प्रदान की जाती है जिनके पास सेक्स और रिश्तों से संबंधित मुद्दों में विशेष प्रशिक्षण होता है। प्रमाणित यौन चिकित्सक स्नातक डिग्री रखते हैं और लैंगिकता शिक्षकों, काउंसलर्स और चिकित्सकों (एएएसईसीटी) के अमेरिकी एसोसिएशन द्वारा प्रमाणित होकर सेक्स थेरेपी में अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं।

प्रमाणित यौन चिकित्सक कार्यालयों में या कहीं भी ग्राहकों के साथ यौन संपर्क नहीं करते हैं। यौन संपर्क, जिसमें शारीरिक संपर्क शामिल होता है, मुख्यधारा के यौन उपचार का हिस्सा नहीं है।

सीमित चिकित्सा सत्रों के साथ सेक्स थेरेपी आमतौर पर अल्पकालिक होती है। उपचार योजना चिंताओं पर निर्भर करती है।

ऐसा क्यों किया जाता है

सेक्स थेरेपी आपकी अपने साथी से संबंध बनाने की राह में यौन संबंधों या भावनाओं के बारे में चिंताओं वाले विभिन्न मुद्दों को हल करने में मदद कर सकती है। सेक्स थेरेपी के माध्यम से, आप इस तरह के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं:

  • यौन इच्छा या उत्तेजना के बारे में चिंताएं
  • यौन हितों या यौन अभिविन्यास के बारे में चिंताएं
  • प्रभावशाली यौन व्यवहार
  • सीधेपन का दोष
  • जल्दी झड़ना (समयपूर्व स्खलन)
  • यौन उत्तेजना के साथ कठिनाई
  • संभोग तक पहुंचने में परेशानी (एनोर्गस्मिया)
  • दर्दनाक संभोग (डिस्पारेनिया)
  • विकलांगता या पुरानी स्थिति से संबंधित अंतरंग मुद्दे
  • पिछले अवांछित यौन अनुभवों के बारे में चिंताएं

आप कैसे तैयार होते हैं

आप प्राथमिक सेक्स चिकित्सक के रेफरल के लिए अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता से पूछ सकते हैं, या आप इसके लिए स्थानीय अस्पताल या मेडिकल सेंटर से जांच सकते हैं कि उनके पास यौन चिकित्सा क्लिनिक है या नहीं। आपका स्वास्थ्य बीमाकर्ता या कर्मचारी सहायता कार्यक्रम भी सिफारिशों की पेशकश कर सकता है।

एक और विकल्प के रूप में, आप AASECT जैसे पेशेवर संगठन से संपर्क कर सकते हैं। या सेक्स थेरेपी के एक लाइसेंस प्राप्त और योग्य प्रदाता का पता लगाने के लिए मनोवैज्ञानिकों, लाइसेंस प्राप्त नैदानिक सामाजिक कार्यकर्ताओं और मनोचिकित्सकों की पेशेवर संगठन वेबसाइटों को देख सकते हैं।

एक चिकित्सक के साथ सत्र निर्धारित करने से पहले, इस बात पर विचार करें कि चिकित्सक आपके लिए उपयुक्त होगा या नहीं। आप नीचे दिए गए सवालों जैसे प्रश्न पूछ सकते हैं:

  • शिक्षा और अनुभव। आपकी शैक्षणिक और प्रशिक्षण पृष्ठभूमि क्या है? क्या आपको राज्य द्वारा लाइसेंस प्राप्त है? क्या आप AASECT द्वारा प्रमाणित हैं? मेरी जैसी यौन समस्या के साथ आपका अनुभव क्या है?
  • आवागमन। आपका कार्यालय कहां है? आपके कार्यालय का समय क्या है?
  • उपचार योजना। प्रत्येक सत्र कितने समय का है? सत्र कितनी बार निर्धारित किए जाते हैं? मैं कब तक उपचार जारी रखने की उम्मीद कर सकता हूं? रद्द सत्रों पर आपकी नीति क्या है?
  • शुल्क और बीमा। आप प्रत्येक सत्र के लिए कितना शुल्क लेते हैं? क्या आपकी सेवाएं मेरी स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा कवर की गई हैं? क्या मुझे पूर्ण शुल्क का भुगतान करना होगा?

आपकी नियुक्ति से पहले

सूची बनाकर इन्हें अपनी नियुक्ति के लिए तैयार करें:

  • आपकी समस्या का विवरण, जिसमें उल्लेख हो कि यह कब शुरू हुई, चाहे वह हमेशा से मौजूद हो या आती-जाती हो, जिन पेशेवर से आप मिले हैं, और आपके द्वारा लिए गए उपचार और उनके परिणाम
  • आपकी व्यक्तिगत स्थितियों और किसी भी प्रमुख तनाव या हाल के जीवन में परिवर्तन सहित महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी
  • आप जिन दवाओं को ले रहे हैं, उनमें ओवर-द-काउंटर ड्रग्स, विटामिन, अन्य पूरक या हर्बल औषधियां और उनकी खुराक भी शामिल करें
  • अपने चिकित्सक से आपकी यौन चिंताओं के बारे में पूछने के लिए प्रश्न

आप क्या उम्मीद कर सकते हैं

आप अपनी विशिष्ट यौन चिंताओं का वर्णन करके सेक्स थेरेपी शुरू कर देंगे। यौन मुद्दे जटिल हो सकते हैं, और आपका चिकित्सक सभी शामिल कारकों का स्पष्ट विवरण प्राप्त करना चाहता है। एक बार जब आपका चिकित्सक स्थिति को समझ लेता है, तो वह आपकी चिंताओं को हल करने और आपके संचार और अंतरंगता में सुधार के तरीकों पर चर्चा करेगा।

सेक्स और अंतरंगता के बारे में बात करना शुरू में अजीब लग सकता है। लेकिन प्रमाणित यौन चिकित्सक आपको सामान्य रखने में प्रशिक्षित होते हैं और यौन चिंताओं की पहचान और खोज करने में कुशल होते हैं।

यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो आमतौर पर अपने चिकित्सक के साथ बैठकों में अपने साथी को शामिल करना सबसे उपयोगी होता है। आप और आपके साथी को होमवर्क अभ्यास की श्रृंखला सौंपी जा सकती है, जैसे कि:

  • आपके साथी के साथ संचार अभ्यास
  • अंतरंग मुलाकातों के दौरान आप जो महसूस कर रहे हैं उस पर धीमे होकर ध्यान केंद्रित करना (दिमाग की तकनीक)
  • यौन स्वास्थ्य के बारे में शैक्षणिक वीडियो देखना या पढ़ना
  • जिस तरह से आप अपने साथी के साथ यौन और गैर-यौन दोनों तरह से बातचीत करते हैं उसे बदलना

सेक्स थेरेपी आमतौर पर अल्पकालिक होती है। कुछ एक चिंताओं को कुछ ही यात्राओं में जल्दी से संबोधित किया जा सकता है। आमतौर पर, हालांकि, कई परामर्श सत्र की आवश्यकता होती है।

जैसे-जैसे सेक्स थेरेपी प्रगति करती है, आप उन मुद्दों को पहचानने और परिष्कृत करने के लिए अपने घर के अनुभवों का उपयोग कर सकते हैं जिन पर आप काम करना चाहते हैं। याद रखें, यौन संपर्क मुख्यधारा वाली यौन कोचिंग के यौन उपचार का हिस्सा नहीं है और लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं की नैतिकता के खिलाफ है।

अन्य मामले

ध्यान रखें कि लिंग और अंतरंगता के बारे में चिंताओं को अक्सर अन्य अंतर्निहित मुद्दों, जैसे तनाव, चिंता या अवसाद से जोड़ा जाता है। अन्य मामलों में, यौन कार्य पुरानी बीमारी, दवा दुष्प्रभाव, सर्जरी या उम्र बढ़ने से प्रभावित होता है।

आपकी चिंताओं और आपके शारीरिक स्वास्थ्य के आधार पर, केवल एक सेक्स चिकित्सक से मिलना पर्याप्त हो सकता है – या आपका सेक्स चिकित्सक एक ऐसी टीम का हिस्सा हो सकता है जिसमें आपकी स्वास्थ्य देखभाल वाले पेशेवर लोग शामिल हों। कुछ यौन चिंताओं के लिए, दवा सहायक हो सकती है। एक पूर्ण चिकित्सा मूल्यांकन आपकी समस्या की प्रकृति और उचित उपचार विकल्पों को निर्धारित करने में मदद कर सकता है।

परिणाम

सेक्स थेरेपी के माध्यम से, आप अपनी चिंताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना सीख सकते हैं, अपनी यौन जरूरतों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं और अपने साथी की यौन जरूरतों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।

याद रखें, प्रभावी यौन चिकित्सा के लिए आपके चिकित्सक के साथ विश्वास और अच्छे संचार की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपनी चिंताओं के प्रभावी समाधान के लिए अपने चिकित्सक के साथ मुलाक़ात पर्याप्त नहीं लगती है तो कोई और चिकित्सक ढूंढने पर विचार करें।

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *