वज़न घटाने के सन्दर्भ में २० रुचिकर तथ्य

Table of Contents

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

आप वज़न घटा रहे हैं और इस सन्दर्भ में और अधिक जानना चाहते हैं? इस लेख में ‘ब्यूटी एंड टिप्स’ वज़न घटाने के बारे में २० रुचिकर तथ्यों पर रोशनी डाल रहा है.

हो सकता है कि जब आप इन तथ्यों को पढ़ रहे हों तो आप वज़न घटाने में एकदम लीन हों. या हो सकता है आप यहाँ शोध के लिए हों. खैर दोनों ही स्थितियों में वज़न घटाने की बात बहुत ही प्रसिद्ध है, जो कि पश्चिमी समाज में लगभग शताधिक वर्षों से चर्चा का ज्वलंत विषय बनी हुई है. मोटापा दशकों से बढ़ता जा रहा है, हर सप्ताह वज़न घटाने की एक नयी झक्की डाइट आ जाती है और नए साल की सबसे प्रसिद्ध प्रतिज्ञा तो वज़न घटाना ही होती है. पर क्या आपको सच में वज़न घटाने के बारे में जानकारी है? अगर आप अपनी वज़न घटाने की गतिविधि से थोडा सा विराम लेकर कुछ पढ़ना चाहते हैं तो ये रहे वज़न घटत के बारे में २० रुचिकर तथ्य.

दुबई में लोगों को वज़न घटाने में मदद करने के लिए खास पुरस्कार मिलता है

हममें से हर किसी को वज़न घटाने के लिए खास पुरस्कार की आवश्यकता होती है. अधिकांश लोगों के लिए खुद की पतली तस्वीरें खींचना ही सबसे बड़ी उपलब्धि है. हालांकि, अन्य लोगों को और अधिक रुचिकर पुरस्कार चाहिए होते हैं. जैसे कि किसी व्यक्ति का साथी उससे वादा करे कि एक निश्चित मात्रा में वज़न कम करने पर वे उसे एक खास यात्रा पर लेकर जायेंगे. दुबई में इसके लिए एक खास पुरस्कार मिलता है जिससे लोगों को वज़न घटाने में मदद मिलती है. उनकी राष्ट्रीय वज़न घटत “प्रतियोगिता” है, “आपके बच्चे का सोने से तुलादान”. किसी परिवार का कोई बच्चा जितने किलो वज़न घटाता है परिवार को उतने ग्राम सोना मिलता है. वाह, देखा जाए तो अगर आपको वज़न घटाना हो तो पहले दुबई का रुख करना चाहिए. वहां आप बहुत अमीर हो सकते हैं.

आपके घटे हुए मोटापे का ये होता है

कभी आपने सोचा है कि जो मोटापा आप घटाते हैं उसका क्या होता है? ये जाता कहाँ है आखिरकार? ये ऐसा रुचिकर सवाल है जिसे बहुत कम लोग ही पूंछते हैं- और इसका जवाब तो और भी रुचिकर है. आपके द्वारा घटाया हुआ अधिकतम मोटापा – लगभग इसका ८५% – कार्बन डाईऑक्साइड में बदल जाता है, जिसे आप साँस लेते समय बाहर निकालते हैं. समझ गए ना. इसलिए अगली बार से जब आप वज़न घटा रहे हों तो सोच लीजिये कि जो कार्बन डाईऑक्साइड आप छोड़ रहे हैं वो दरअसल आपके मोटापे का एक हिस्सा है.

कोकेन वज़न घटाने में आपकी सहायता कर सकता है

जी नहीं, हम किसी भी तरह से ए श्रेणी के इस ड्रग के सेवन को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं. पर सच बात ये है कि किसी व्यक्ति की भूख दबा देने के गुण के कारण कोकेन को लम्बे समय से वज़न घटाने के लिए चमत्कारी औषधि के रूप में देखा जाता रहा है. दूसरे शब्दों में कहें तो जब कोई व्यक्ति कोकेन का सेवन करता है तो उसे भूख नहीं लगती है. प्राकृतिक रूप से ये वज़न घटाने का बहुत लापरवाह तरीका है, और हम आशा करते हैं कि कोई भी व्यक्ति कोकेन को भोजन से प्रतिस्थापित नहीं करे. साथ ही इस तरह से कोकेन आपको सच में वज़न घटाने में मदद नहीं करता है. निसंदेह, कोकेन आपको वज़न घटाने में मदद करता है – पर आपकी भूख को दबाकर नहीं. इसके बदले ये आपके चयापचय की गति को बढ़ा देता है जिससे आपके तंत्र को वज़न प्रतिस्थापित करने के लिए आवश्यक ऊर्जा मिल जाती है. पर ये बहुत ही ख़राब तथा स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाने वाला तरीका है और हम पूरी तरह से इसके खिलाफ़ हैं.

भूख के दौरान खरीदारी से हम मोटे होते जाते हैं

खरीदारी जबकि भूख लगी है हमें फ़ैटर

हम सबको पता है कि ये कैसे होता है. हम समान की बहुत ही स्वास्थ्यप्रद सूची बनाते हैं जिसमे जंकफ़ूड एकदम नहीं होता है. शानदार! इसमें बस फल, सब्जियां, अनाज और फलियां शामिल करते हैं. वाह! कितने स्वस्थ होने जा रहे हैं हम. पर फिर हम खाली पेट खरीदारी करने जाने की गलती कर देते हैं और सारा जंकफ़ूड खरीद लेते हैं, क्योंकि वो खरीदारी बाली सूची जाए भाड़ में, हमें तो भूख से मतलब है!

एल्विस प्रेस्ले झक्की डाइटर थे

जब आप एक बहुत बड़े रॉक एंड रोल सितारे होते हैं जो कि लॉस वेगास में फ्रैंक सिंतारा जैसे बड़े सितारों के सामने प्रदर्शन करता हो तो आपको सुनिश्चित करना होता है कि आप अच्छे लगें. सामान्य रूप से अपने श्रेष्ठतम रूप में दिखना हमेशा आसान नहीं होता है, खास तौर पर जब आप बूढ़े हो रहे हों. एल्विस- जिनके बारे में अफवाहें थीं कि उन्हें हैमबर्गर्स कितने प्यारे थे- इस मामले में अपवाद नहीं थे. वे पतले से पतला होने के लिए स्लीपिंग ब्यूटी डाइट का पालन किया करते थे. इसके लिए लोगों को कुछ दिनों के लिए नशे में डुबो दिया जाता है (जी हाँ, सही समझे). पर क्यों? क्योंकि सोते समय लोग खाते नहीं हैं. ओहो.

क्या सिगरेट हमें वज़न घटाने में सहायता कर सकती हैं?

अब हम जानते हैं कि कोकेन उपापचय को उत्तेजित कर देता है, और इस तरह से हमारी वज़न घटाने में मदद करता है (हालांकि हम इस तरीके की सलाह नहीं देते हैं). पर सिगरेट्स का क्या? क्या ये बात हकीक़त होती है जब आपकी दादी बताती हैं कि वे कुछ वज़न घटाने में मदद करती हैं? या ये बस पुरानी कहानी है? देखा जाए तो ये एक मार्केटिंग अफवाह है – हालांकि इसमें कुछ सच्चाई भी है. १९२० के समय सिगरेट्स के वज़न घटाने के लिए शानदार माध्यम होने का दावा किया जाता था. यहाँ तक कि, एक ब्रांड तो इतना आगे तक बढ़ गया कि उन्होंने ये कह दिया कि “बस लकी सुलगाइए और आपका वज़न फिर से नहीं बढेगा” मतलब सिगरेट उन सभी कैंडीज की जगह ले सकती है जो हमें मोटा बनाती हैं. सुनने में तो अच्छा लगता है, पर वे प्रायोजक लोगों को ये नहीं बता रहे थे कि सिगरेट पीने से दुनिया भर की समस्याएँ हो जाती हैं…

लॉर्ड बैरन ने एक झक्की डाइट की खोज की थी

क्या आपने कभी लॉर्ड बैरन के बारे में सुना है? वो १८वीं सदी के रोमांटिक ब्रिटिश कवि थे जिन्होनें ‘शी वॉक्स इन ब्यूटी’ जैसे सुन्दर खंडगीतों की रचना की. वो बहुत कम उम्र में मर गए थे, पर उनकी विरासत अभी भी बरक़रार है. वो अब तक के महानतम कवियों में से एक हैं. वो जाने-अनजाने निरर्थक ही कमजोर और पतले लगने के लिए कुछ भी करते थे. और जब हम कह रहे हैं कुछ भी, तो इसका मतलब सिरके में डूबे हुए आलू और अन्य अजीब से अहारों से भी है. उनकी अजीब सी डाइट प्रसिद्द हो गयी जिसका नाम पड़ा बैरन डाइट. आजमाया जाए?!

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Fast weight
    loss with no relapses
  • Does not cause
    digestive disorders
  • Completely natural, ecologically pure supplement of plant origin
  • Clinically tested and is fully endorsed by the National Institute of Nutrition

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

कम नींद से हमारे वज़न घटने की संभावना कम होती है

“मैं शायद ही इन दिनों कुछ खा रहा हूँ पर वज़न नहीं घटता. यहाँ तक कि मुझे लगता है कि मेरा वज़न बढ़ रहा है! और मुझे नींद भी नहीं आती है.” कभी अपने दोस्त को ऐसा कहते सुना है? अगर हम वज़न घटाने की बात करें तो कम नींद से सच में नुकसान होता है, क्योंकि ये हॉर्मोन संतुलन को ख़राब कर देती है. हमारे शरीर में लैप्टिन के उत्पादन का स्तर कम हो जाता है, साथ ही और अधिक घ्रेलिन का उत्पादन होता है, जिससे भूख लगती है. अगर आप इस समय अधिक नहीं सो रहे हों और ऐसा आपकी इच्छा से है, तो वज़न घटाने का एक सीधा और सस्ता विकल्प है- अधिक सोइए!

टीवी देखने से वज़न घटाने के लक्ष्य बनाने में सहायता मिलती है

खैर, थोड़ी-थोड़ी. ये निर्भर करता है कि आपके लक्ष्य क्या हैं. पर अगर आप हर घंटे ६४ कैलोरीज जलाते हैं, तो टीवी देखिये!

वज़न घटाने वाली गोलियों से होती हैं बड़ी समस्याएँ

कुछ लोगों के लिए वज़न घटाने वाली गोलियां जादू की पुड़िया सी होती हैं- ऐसी जादुई औषधि जिसका उन्हें इंतजार होता है. ऐसे में लगता है कि जैसे और कुछ भी काम नहीं करता है, और कुछ गोलियां फांक के परिणाम के लिए इंतजार करने से आसान कुछ भी महसूस नहीं होता है. शानदार. वज़न घटाने वाली गोलियों का बस यही असर नहीं होता है. एक बात ये है कि आप वज़न घटाते हैं – पर अधिकांश समय ये अस्थायी होता है. दूसरी बात कि वज़न घटाने वाली औषधियों के कई दुष्परिणाम होते हैं जिनमें अवसाद और मूड स्विंग्स शामिल हैं. ईमानदारी से बोलें? उनसे दूर रहना ही बेहतर है. उनके बदले में, ये अच्छा होगा कि आप वज़न घटाने के इन चार आधार नियमों पर ध्यान दें:

  • १) अच्छी मात्रा में ताजे फल और सब्जियां खाइए
  • २) फाइबर और खड़े अनाजों से कार्ब्स की पूर्ति कीजिये
  • ३) अच्छी मात्रा में लीन प्रोटीन खाइए
  • ४) ख़राब वसा से बचिए

जितना अधिक होगा आपका वज़न, उतनी ही कम होगी आपकी ऊर्जा

मोटे लोगों के पास पतले और छरहरे लोगों की अपेक्षा कम ऊर्जा होती है. ये बात एकदम परखी हुई है. पर इस तरह से अगर देखें तो जिन लोगों में अवांछित मोटापा होता है, उनमें उन लोगों की अपेक्षा कम ऊर्जा होती है जिनमें एकदम मोटापा नहीं होता. इसके पीछे एक विज्ञान छिपा हुआ है, और वो ये कि वज़न सम्हालने के लिए भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. आपका वज़न जितना अधिक होगा आपके शरीर को इसे सम्हालने के लिए उतनी अधिक ऊर्जा खर्च करनी पड़ेगी. जब आप वज़न घटाते हैं, आपको और अधिक ऊर्जा मिलती है, साथ ही आपको पता चलता है कि आपका शरीर ऑक्सीजन को और अच्छे से प्रयोग कर पा रहा है.

ये रहा सोडा के बारे में रुचिकर तथ्य

शोध की मानें तो घर में सोडा रखने वाले लोग अन्य लोगों की अपेक्षा अधिक मोटे होते हैं. फिर वज़न घटाने का सबसे आसान तरीका? सोडा पर पाबन्दी लगा दीजिये.

हम अकेले कम खाते हैं

हम अकेले कम खाते हैं

वज़न घटाना चाहते हैं? तो खुद से ही बनाइये-खाइए. अध्ययनों से पता चलता है कि जब हम और लोगों के साथ खाते हैं तो काफी ज्यादा खा लेते हैं – ३५% ज्यादा. हालांकि इसके पीछे कोई कारण नहीं है कि ऐसा क्यों होता है, अगर ‘ब्यूटी एंड टिप्स’ से पूंछा जाए तो हम कहेंगे कि ऐसा या तो अग्रजों के दबाव से होता है (भला, कौन आदमी ढेर भर खाना छोड़ना चाहता है?) या हम इतना आनंद ले रहे होते हैं कि रुकते नहीं बनता – या इसलिए कि हम इतने विकेन्द्रित होते हैं कि हम सोच से अधिक खा लेते हैं.

स्तन बस वसा ही हैं

कभी आपको जिज्ञासा हुई कि स्त्रियों के स्तन इतने मुलायम और लचकदार क्यों होते हैं? छुअन और अहसास में वे शरीर के अन्य हिस्सों से एकदम अलग होते हैं. इसके पीछे एक बहुत आसान सा कारण है, दरअसल स्तन वसा से बने होते हैं. ओहो. कौन भला इसके बारे में सोचता है?

अधिकांश डाइटर्स बहुत बुरी तरह से असफल होते हैं

डाइट कर रहे हैं? शुभकामनाएँ. ख़राब समाचार ये है कि अधिकांश डाइटर्स असफल होते हैं- और बहुत बुरी तरह असफल होते हैं. तथ्यतः देखें तो लगभग ९७% डाइटर्स फिर से कम किया हुआ वज़न वापस पा लेते हैं. कई तो और अधिक वज़न बढ़ा लेते हैं. अच्छा समाचार बस ये हैं कि कम किया हुआ वज़न फिर से पाने में कम से कम तीन साल लगते हैं. हैं ना?

डाइट सोडा का क्या माजरा है?

हम हर समय इससे मुखातिब होते हैं- फुल फैट सोडा की जगह डाइट सोडा पीते लोग, और उनका ये बताना कि ये कितना स्वास्थ्यप्रद है. “मैं डाइट सोडा पीता हूँ, दरअसल मैं स्वास्थ्य के लिए बहुत जागरूक हूँ.” ऐसा सच है क्या! उतना भी नहीं. शायद आप भी डाइट सोडा पियें. पर हमारे पास एक ख़राब समाचार है: डाइट सोडा उतना स्वास्थ्यप्रद नहीं है जितना लोग सोचते हैं. वैसे, इसमें शर्करा तो नहीं होती है. पर इसमें मिठास तो होती ही है, जो कि आपके दांतों के लिए उतनी ही ख़राब है- और आपके वज़न के लिए भी, देखिये, इस पर एक शोध में पाया गया कि हर रोज एक केन डाइट सोडा पीने से आपके मोटे होने की संभावनाएं ४१% तक बढ़ सकती हैं. इसलिए सबसे सही विकल्प सभी सोडा छोड़ देना ही है. अधिक से अधिक पानी, स्मूदीज या ताजा निकला हुआ जूस पीने की कोशिश कीजिये. एक बार आप इस तरह अपनी डाइट व्यवस्थित कर लेते हैं तो आपको फिर से वापस सोडा लेने की जरुरत नहीं होगी.

खाने पीने पर हम लोग अथाह पैसा खर्च करते हैं

खाने पीने पर हम लोग अथाह पैसा खर्च करते हैं

फ़ूड कम्पनीज बहुत पैसा बनाती हैं – और डाइटिंग कम्पनीज भी. जितना ज्यादा हम खाते हैं उतनी ज्यादा हमें डाइट करने की आवश्यकता होती है. वज़न घटाने के बारे में एक रुचिकर तथ्य ये है कि ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि अमेरीकियों ने डाइटिंग पर २०१२ में ६०,०००,०००,०००$ से अधिक पैसे खर्च किये. इसके बाद से जितनी भारी राशि का इजाफ़ा हर साल हो रहा है वो तो सोच से भी परे है. जब बात मोटापे से परेशानी की आए तो अमेरिका दुनिया का सबसे अधिक समस्याग्रस्त देश है. पर इसके बारे में बस एक सेकेण्ड सोचिये – हम कम खाने के लिए बहुत ज्यादा पैसा उड़ा रहे हैं. कैसे ऐसा हो पा रहा है?! ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हममें से बहुत से लोग बकवास डाइट्स और झूठे चोचलों में फस जाते हैं. हम सप्लीमेंट्स पर पैसा उड़ा देते हैं और विज्ञापनकर्ता जो भी कहते हैं, उस पर हम विश्वास कर लेते हैं. पर इनमें से कुछ भी काम करता है क्या? इनमें से कुछ तो करते हैं. समस्या ये है कि हर किसी का शरीर अलग होता है. जरुरी नहीं कि एक चीज़ जो किसी एक आदमी के लिए काम करे वो किसी दूसरे आदमी के लिए भी काम कर जाए. परिणामस्वरूप, हमको बहुत सा पैसा खर्च करने के बाद ही ऐसी डाइट्स मिल पाती हैं जो हमारे लिए सही होती हैं.

वसा कोशिकाएं हर जगह होती हैं बजाय…

परेशान कर देने वाली वसा कोशिकाएं! देखा जाए तो वे हर जगह होती हैं. वे हमारी ठोड़ी के नीचे, गर्दन पर, हमारे पेट में और जांघों पर होती हैं! हम उनसे छुटकारा नहीं पा सकते हैं! क्या कोई ऐसी जगह है जहाँ वे नहीं हैं?! आश्चर्यजनक रूप से- हाँ. ऐसी कई जगहें हैं जहाँ वसा कोशिकाएं नहीं होती हैं, मर्दों के व्यक्तिगत हिस्से में, दाढ़ी में, साथ ही आपकी ग्रासनली और पलकें भी वसा रहित होती हैं. हम ये सोचने की हिम्मत भी नहीं कर सकते कि अगर मोटापा पलकों तक पहुँच गया तो क्या होगा. सोचने का सवाल ही नहीं होता!

हम सभी में समान संख्या में वसा कोशिकाएं नहीं होती हैं

“बिल्कुल, हम सबमें समान संख्या में वसा कोशिकाएं नहीं होती हैं,” ऐसा आप कह सकते हैं. “अधिक वज़न वाले लोगों में ये अधिक होती हैं.” दरअसल, ये बात पूरी तरह सच नहीं है. वसा कोशिकाएं बचपन में विकसित होती हैं, पर युवावस्था में रुक जाती हैं. भले ही आप अतिरिक्त वज़न बढ़ा लें, आपमें और अधिक वसा कोशिकाएं विकसित नहीं होंगी. हालांकि, हम सबमें समान संख्या में वसा कोशिकाएं नहीं होती हैं. हममें से कुछ में तो ये दोगुनी संख्या में होती हैं.

और वसा कोशिकाएं कभी खत्म नहीं होती हैं

ये रही वसा कोशिकाओं के बारे में आवश्यक बात: वे बहुत अधिक संख्या में होती हैं और आप उन्हें नष्ट नहीं कर सकते हैं. हम उन्हें पिचका सकते हैं, पर वे रहेंगी तो हमेशा ही, रिफिल के इंतजार में, ओहो.

क्या आपको वज़न घटत के बारे में अन्य रुचिकर तथ्य पता हैं?

खुश रहिये!

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *