लिंग को मोटा, लंबा और बड़ा करने का तरीका – Ling ko mota, lamba or bada karne ka tarika in Hindi UPDATE OCTOBER 2018

Table of Contents

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

इंटरनेट पर आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो दावा करती है कि उनके पास लिंग के आकार को बढ़ाने के कई तरीके और विधियां उपलब्ध हैं, लेकिन उन वादों में कितनी सच्चाई होती है? देखा जाए तो सभी लोगों के लिए यह असमंजस की स्थिति होती है. भारतीय पुरुषों के बीच अपने लिंग के आकार को लेकर इतनी ज्यादा भ्रांतियां फैली हुई हैं कि उसका कोई ओर-छोर नहीं है. इन्हीं सब कारणों से बहुत सारे लोग लिंग को बढ़ाने के तरीकों के बारे में खोजते रहते हैं. लिंग बढ़ाने के बाजार के अरबों तक पहुंचने के पीछे अगर किसी चीज का हाथ है तो वह है पुरुषों की लिंग को बढ़ाने की उत्सुकता.

विशेषज्ञों की माने तो कई पुरुष जो लिंग के आकार को लेकर तनाव में रहते हैं उनका आकार सामान्य ही होता है. साथ ही साथ वे ऐसा भी कहते हैं कि ऐसी किन्हीं भी दवाओं का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बहुत आवश्यक है

(और पढ़ें – सेक्स एजुकेशन)

देखा जाए तो जो लिंग का आकार है, वह शरीर के औसत के हिसाब से होता है. इसमें परेशानी की स्थिति में किसी डॉक्टर से परामर्श लेना अच्छा उपाय है. वही आपको आपकी समस्या का सही कारण बता पाएंगे. यूं तो बहुत सारे तरीके हैं जिनसे लिंग का आकार बढ़ाया जा सकता है लेकिन सही दिनचर्या का निर्वाह करते हुए भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

लिंग का आकार कितना होता है – Ling ka aakar kitna hota hai in Hindi

खासकर किशोरों में लिंग की लंबाई का कोई औसत नहीं बताया जा सकता है क्योंकि यह हर किशोर में अलग-अलग होता है.

यह रही पुरुषों पर किए गए एक अध्ययन से प्राप्त उनके लिंग की औसत लंबाई:

बिना तनाव व उत्तेजना (erection) के लंबाई – 8.12 सेंटीमीटर (3.2 इंच) सामान्य स्थिति में

  • बिना तनाव व उत्तेजना के मोटाई – 9.14 सेंटीमीटर (3.6 इंच)
  • तनाव व उत्तेजना के बाद लंबाई – 13.01 सेंटीमीटर (5.1 इंच)
  • तनाव व उत्तेजना के बाद मोटाई – 11.46 सेंटीमीटर (4.5 इंच)

खड़े हुए लिंग के आकार अलग-अलग प्रकार के होते हैं. कुछ लोगों में ये सीधा होता है जबकि कुछ लोगों में खड़ा होने के बाद लिंग थोड़ा नीचे की तरफ झुक जाता है. कुछ लोगों में ये दायीं तरफ झुका होता है और कुछ लोगों में बाईं तरफ. अगर लोच ज्यादा होती है तो संभोग के दौरान दर्द और बहुत ज्यादा मुश्किल हो सकती है.

उम्र के हिसाब से व्यक्तियों में वृद्धि होने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है. और उसी के हिसाब से उनके लिंग की लंबाई भी अलग-अलग होती है. जब आप वयस्क होते हैं तो 11 से 18 वर्ष की उम्र में आपके जननांग में बहुत तेजी से बढ़त होती है और यह प्रक्रिया 21 साल की उम्र तक चलती रहती है.

(और पढ़ें – संभोग के फायदे)

क्या लिंग का साइज महत्व रखता है? – Kya ling ka size mahtva rakhta hai in Hindi

अधिकांश पुरुष सोचते हैं कि उनके लिंग के आकार के कारण उनका साथी असंतुष्ट रहता है. कई सारे पुरुष कपड़े उतारने से भी कतराते हैं क्योंकि वे अपने लिंग के आकार को लेकर बहुत अधिक परेशान रहते हैं.

भारत की मान्यताओं की देखें तो यहां पर लिंग के आकार को पुरुष के आत्मविश्वास और मर्दानगी से जोड़कर देखा जाता है जो कि एकदम गलत मान्यता है. हम आपको पहले ही भारतीय पुरुषों के लिंग के औसत आकार के बारे में बता चुके हैं. सही मायनों में देखा जाए तो लिंग का आकार कोई खास मतलब नहीं रखता है, अगर कोई बात जरूरी है तो वह यह है कि आप अपने साथी को संतुष्ट कर पाते हैं या नहीं. इसीलिए अच्छा तो तब होगा जब आप आकार से ज्यादा तकनीक पर ध्यान दें.

(और पढ़ें – महिलाएं सेक्स में पुरुषों से क्या चाहती हैं)

जिन पुरुषों का आकार छोटा प्रतीत होता है वह लोग अक्सर तनाव में रहते हैं. इस तनाव की वजह से ही कई पुरुषों को संबंध दोष अर्थात नपुंसकता होने की बहुत अधिक संभावना हो जाती है (नपुंसकता; erectile dysfunction). इसी के साथ साथ उनको और भी बहुत सारी बीमारियां हो जाती हैं. इसलिए अगर आप किसी भी प्रकार की परेशानी से गुजर रहे हैं तो एक डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत आवश्यक है.

(और पढ़ें – किस कैसे करें)

लिंग बढ़ाने के घरेलू, प्राकृतिक उपाय और दवा – Ling badhane ke gharelu or prakartik upay in Hindi

देखा जाए तो लिंग का आकार बढ़ाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन उनमें से कुछ काम के हैं और कुछ बेकार. अगर आप वाकई में अपने लिंग को लंबा और मोटा करने के तरीके की तलाश में है तो इसमें कुछ प्राकृतिक औषधियां आपके लिए मददगार हो सकती है. इन औषधियों का प्रमुख काम आपके लिंग के आसपास के हिस्से में रक्त प्रवाह बढ़ाना है जिससे तनाव और उत्तेजना के समय आपका लिंग पूरी तरह से उत्तेजित होने लगता है.

इसके अलावा लिंग बढ़ाने वाली आदतों में आप योग, खानपान में बदलाव और कुछ एक्सरसाइज शुमार कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन औषधियों के बारे में जो आपके लिंग को बढ़ाने के काम आ सकती हैं.

(और पढ़ें – पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

कई बार इनमें से कुछ औषधियां उल्टा प्रभाव छोड़ देती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें प्रयोग करने से पहले आप किसी डॉक्टर से परामर्श ले लें.

गोखरू –ये एक प्रकार की स्थानीय औषधि है जो कि गर्म क्षेत्र में मिलती है. हमारे देश में बहुत सारी बीमारियों के इलाज में इसका प्रयोग प्राचीन काल से होता रहा है. इसका मुख्य इस्तेमाल शरीर की मजबूती और कमजोरी को दूर भगाने के लिए सदियों से चला आ रहा है.

इस औषधि पर समय-समय पर बहुत शोध हुए हैं जिनमें पाया गया कि यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बहुत ही अच्छी तरह से वृद्धि करती है. यह हार्मोन पुरुषों में यौन शक्ति, उनके लिंग का आकार और लिंग की कठोरता को बढ़ाने में आवश्यक होता है.

जिनसेंग (Ginseng) -ये औषधि दक्षिण कोरिया, साइबेरिया और उत्तरी कोरिया में पाई जाती है. इसमें जो तत्व उपलब्ध होते हैं वह हमारी नसों को ठीक कर देते हैं. बहुत सारे शोधों में ऐसा भी देखा गया है कि यह औषधि संभोग में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए कारगर है. हालांकि इसके फायदों को लेकर अभी तक चिकित्सा जगत में कोई खास ठोस सबूत उपलब्ध नहीं है.

जिनसेंग को बहुत प्रकार की औषधियों में डाला जाता है. देखा जाए तो इस औषधि के सेवन से कैंसर, हृदय रोग, अनिद्रा तथा अन्य कई प्रकार के विकार होने के अवसर होते हैं इसी वजह से इसका सेवन नियमित रूप से करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें. (और पढ़ें – पहली बार सेक्स)

अगर आपने इस दवा का सेवन करने का मन बना ही लिया है तो असली दवा की पहचान के लिए उसके पैकेट पर कोरियन जिनसेंग रूट लिखा हुआ अवश्य देखें.

गिंको बाइलोबा (Gingko Biloba) -इस जड़ी बूटी का काम हमारे दिमाग की क्षमता को बढ़ाना है. इसके साथ-साथ इसके सेवन से हमारे शरीर और लिंग में रक्त के संचार में बढ़त होती है. इसका इस्तेमाल बहुत लंबे समय से लिंग को बढ़ाने वाली दवा के रूप में किया जाता रहा है. शोधों में ऐसा देखा गया है कि संभोग समस्याओं और तनाव को दूर करने के लिए यह औषधि बहुत ज्यादा फायदेमंद है. इससे याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा इससे कुछ हानियां भी होती हैं. यह औषधि चाय की पत्ती के साथ तथा गोलियों के रूप में हर जगह बाजार में बहुत ही आसानी से उपलब्ध होती है.

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

  • पहला-दूसरा हफ्ता:
  • आपका खड़ापन लंबे समय तक चलेगा और उसकी सख्ती भी बढ़ जाएगी लिंग की संवेदना दो गुना बढ़ जाएगी पहले बदलाव लिंग की लंबाई 1.5 सेमी बढ़ जाने के साथ दिखेंगे1
  • दूसरा-तीसरा हफ़्ता:
  • आपका लिंग बड़ा दिखने लगेगा और उसका शेप भी सटीक हो जाएगा संभोग की अवधि 70% बढ़ जाएगी!2
  • चौथा हफ्ता और इसके बाद:
  • आपका लिंग 4 सेमी लंबा हो जाएगा! सेक्स की गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाएगी और संभोग में चरम सुख जल्दी मिलेगा तथा 5-7 मिनट तक चलेगा!

माका (Maca supplement) – Mākā

इसके पाउडर को लिंग का आकार बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. कई बड़े-बड़े डॉक्टर इसको कामोत्तेजना बढ़ाने वाली औषधि के रूप में स्वीकार करते हैं. इसके अंदर ऐसे-ऐसे घटक मौजूद है जो आप को अंदर से मजबूत करते हैं और आप की उत्तेजना को ठीक रखते हैं. इसी के चलते इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जाता है.

एल-आर्गिनन (L-arginine) – el-aarginan

इसका प्रयोग बहुत ही लंबे समय से लिंग का विकास करने की औषधि के रूप में होता रहा है. इसके अंदर अमीनो एसिड के लक्षण होते हैं जो रक्त का प्रवाह ठीक करके उत्तेजना की अवधि में लिंग को पूरी तरह से लंबा रखते हैं. इसे आप 1 दिन में 3 बार 1 ग्राम की मात्रा में सेवन कर सकते हैं. अगर आप इसे रोज लेते हैं तो आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है और आप की प्रजनन क्षमता में काफी सुधार महसूस किया जाता है. इसका प्रयोग यौन रोगों के लिए और लिंग को बढ़ाने की दवा के लिए भी किया जाता है. लेकिन अगर आपको हृदय रोग है या आप उसकी दवा ले रहे हैं तो फिर इसका सेवन न करें.

(और पढ़ें – शादी से पहले सेक्स)

लिंग का आकार बढ़ाने के घरेलू तरीके – Ling ka aakar badhane ke tarike in Hindi

देखा जाए तो हर कोई दवाई के सेवन से लिंग को बढ़ाना चाहता है लेकिन अगर आप अपने दैनिक जीवन में कुछ सुधार कर लें तो आपका लिंग आसानी से बढ़ जाएगा. विशेषज्ञों की माने तो शरीर और उसके किसी भी हिस्से की लंबाई को बढ़ाने के लिए आपको बस अपनी दिनचर्या पर ध्यान देना है. अपनी दिनचर्या में ऐसे काम कीजिए जो आपको स्वस्थ रखे और आपके रक्त प्रवाह को सामान्य रखें. अपने दैनिक जीवन में यह बदलाव लाकर आप आसानी से अपने लिंग को लंबा कर पाएंगे.

धूम्रपान न करें – dhoomrapaan na karen

उत्तेजना से पहले और बाद में आपके लिंग का आकार आपके शरीर के रक्त पर निर्भर होता है. ऐसे में धूम्रपान और अन्य कई नशीले पदार्थों का सेवन करने से आपकी नसों का मार्ग छोटा हो जाता है. ऐसे में शरीर में रक्त का प्रवाह सामान्य नहीं होता है और लिंग का आकार बड़ा नहीं हो पाता है. अगर आप लिंग का आकार बढ़ाने का उपाय खोज रहे हैं तो जल्दी से धूम्रपान छोड़ दें.(और पढ़ें – धूम्रपान छोड़ने के उपाय)

नियमित व्यायाम करें – niyamit vyaayaam karen

रक्त का प्रवाह आपके शरीर के संचालन पर निर्भर करता है. नियमित रूप से अगर आप व्यायाम करते हैं तो शरीर के सभी अंगों में रक्त का प्रवाह सामान्य रूप से होता है और यह सक्रिय रहता है. इसके साथ-साथ लिंग की रुधिर वाहिकाओं में भी रक्त सामान्य रूप से प्रवाहित होता है. ऐसे में अगर आप दिन भर निष्क्रिय रहेंगे तो आपका लिंग पूरी तरह से उत्तेजित नहीं हो पाएगा. इसलिए हर दिन कम से कम एक घंटा व्यायाम करने की आदत डाल लें. फिर भले ही आप दौड़ें, सैर सपाटा करें, साइकिल चलाएं या तैराकी करें, इन सभी व्यायाम से आपका रक्त प्रवाह सही होता है.

लिंग का आकार बढ़ाने के लिए कोई खास कसरत नहीं है, और ऐसा करने के लिए आपको पूरा का पूरा शरीर क्रियाशील रखना होगा.

पेल्विक मांसपेशियों के लिए व्यायाम करें – pelvik maansapeshiyon ke lie vyaayaam karen

लिंग को तेजी से बढ़ाने के लिए पेल्विक क्षेत्र की मसल्स पर खिंचाव डालने वाले व्यायामों पर ध्यान दें. यह आपके नाभि के नीचे का हिस्सा होता है जहां से आपका लिंग नसों के माध्यम से जुड़ा होता है. जब कभी भी लिंग में उत्तेजना होती है तो उस समय रक्त का प्रवाह यहीं से नियंत्रित होता है. इन मांसपेशियों की मजबूती के लिए कीगल नामक कसरत की जाती है. इससे आपके संभोग जीवन में सुधार आता है. (और पढ़ें – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

पेट की चर्बी कम करें – pet kee charbee kam karen

आपका लिंग तब छोटा सा लगता है जब यह बड़े पेट के नीचे लटका होता है. ऐसे में पेट को हटाना भी एक कारगर उपाय है. इसमें आपको कोई खास परेशानी नहीं होगी. ऐसे में जो बदलाव होंगे वह आपको साफ-साफ दिखेंगे. एक शोध में तो यहां तक कहा गया है कि जिन पुरुषों की कमर 32 इंच की जगह 42 इंच की थी उनमें से आधे से अधिक पुरुष ऐसे थे जिनके लिंग में उत्तेजना ना होने की शिकायत थी. (और पढ़ें – पेट की चर्बी कम करने के उपाय)

ऐसे में जिन पुरुषों की तोंद निकली हुई है वे इसे कम कर के लिंग की लंबाई बढ़ा सकते हैं.

(और पढ़ें – महिला ऑर्गेज्म)

लिंग को लंबा करने की विधि – Ling ko lamba karne ki vidhi in Hindi

लिंग का आकार बड़ा दिखाने का तरीका

जब आप अपने लिंग के पास के बालों को छोटा रखते हैं तो इससे आपके लिंग की लंबाई बड़ी लगती है. इसके विपरीत अगर वे बड़े होते हैं तो आपको यह छोटा लगेगा.

लिंग का लंबा और मोटा दिखाने का तरीका

देखिए अगर आप लिंग के आसपास के बालों को छोटा रखेंगे तो ये मोटा दिखेगा, पहले से ज्यादा देखने में अच्छा लगेगा; साथ ही जब यह अच्छा दिखता है तो आपके अंदर आत्मविश्वास भर जाता है

(और पढ़ें – फोरप्ले क्या है)

लिंग के साइज को बढ़ाने के लिए क्या खाएं – Ling ke size ko badhane vale aahar in Hindi

आप अपने लिंग को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की खाने पीने वाले तत्वों का भी सेवन कर सकते हैं. ध्यान रखिए कि अगली बार जब आप खरीदारी के लिए जाएँ तो इन चीजों को अवश्य लेते आएँ. इनमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे आपके लिंग की उत्तेजना बढ़ती है और उसका आकार काफी ज्यादा हो जाता है. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं. (और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने वाले आहार)

प्याज – pyaaj

बहुत सारे अध्ययनों में देखा गया है कि प्याज में वे सारे तत्व रहते हैं जिनका सीधा संबंध आपके लिंग की लंबाई से है. तथ्य की बात करें तो प्याज के तत्व खून को जमने नहीं देते हैं. इसके साथ ही यह हृदय से पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारु रुप से कर देते हैं जिससे प्राकृतिक रूप से आपके लिंग का आकार बढ़ने लगता है.

सैल्मन मछली – sailman machhalee

सैल्मन मछली में ओमेगा ३ के साथ कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सीधा सीधा असर हमारे लिंग की लंबाई पर पड़ता है.

केला – Kēlā

यह रक्त कोशिकाओं और आपके दिल के लिए एक बहुत ही प्रभावी आहार है. इसका अतिरिक्त लाभ यह है कि यह लिंग के आकार को बढ़ाने में भी काफी महत्वपूर्ण योगदान देता है.

तरबूज – tarabooj

जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको लिंग में काफी उत्तेजना महसूस होती है. इस में पाया जाने वाला अमीनो एसिड नसों के फैलाव को बरकरार रखने में काफी सहायता करता है. यही कारण है कि तरबूज को मर्दों के स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक बताया गया है.

(और पढ़ें – लिव इन रिलेशनशिप)

लिंग को बढ़ाने वाले विटामिन – Ling ko badhane vale vitamin in Hindi

विटामिनों की लिंग बढ़ाने के तरीकों में बहुत अच्छी भूमिका रहती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका लिंग लंबा हो तो आपको इन विटामिंस को अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

विटामिन ए – यह शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है. यह आपको बीमारियों से दूर रखता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल लक्षण होते हैं. कोई भी रोग आपके लिंग के आकार को बढ़ने से रोकता है इसलिए आपको कोशिश करके ज्यादा से ज्यादा विटामिन ए वाले आहार खाने में प्रयोग करने चाहिए. विटामिन ए शकरकंद और गाजर में अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

विटामिन बी5 – इससे आपका लिंग बढ़ता है. ये लिंग को वृद्धि करने के लिए सक्रिय रखता है. ये अनाज और मशरूम में पाया जाता है, साथ ही सूरजमुखी के बीजों में प्रचुर मात्रा में मिलता है.

विटामिन सी – vitaamin see

इसका प्रयोग यौन क्षमता को बढ़ाने और लिंग के आकार में बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये पीली शिमला मिर्च, हरी फूलगोभी और अमरूद में मिलता है. इसके अलावा प्रकृति में उपलब्ध बहुत सारी चीजों में यह प्राप्त होता है.

(और पढ़ें – सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां)

लिंग लंबा, मोटा और बड़ा करने के तरीके जिनसे रहना चाहिए सावधान – Ling ko lamba or mota karne ke in upayon se rahen savdhan in Hindi

नीचे आपको आमतौर पर दिए जाने वाले कुछ ऐसे सुझाव बताए जा रहे हैं जिनसे आप एकदम सावधान रहें. अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं तो कोई गारंटी नहीं है कि आपका लिंग मोटा या बड़ा होगा, बल्कि इससे तो नुकसान भी हो सकते हैं

लिंग को लंबा करने वाले उत्पाद – ling ko lamba karane vaale utpaad

ऐसे उत्पादों से एकदम दूर रहें. वैसे लिंग बढ़ाने के बारे में उत्सुकता होना हर मानव का सामान्य स्वभाव है लेकिन ऐसे उत्पादों से हमेशा दूर रहें जो आपको जादुई रूप से इसके बढ़ने का दावा करते हैं. देखा जाए तो लिंग का आकार आनुवंशिक रूप से बढ़ता है और इसे जो औषधियां बढ़ाने का दावा करती हैं वे अक्सर आपकी सेहत से समझौता करती हैं.

हर्बल वियाग्रा – harbal viyaagra

आपको कोशिश करके ऐसी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें बहुत प्रकार की जड़ी बूटियां मिली होती हैं जो यूं तो हमारे रक्त प्रवाह को बढ़ाती हैं लेकिन साथ ही साथ हमारे शरीर पर बहुत सारे नकारात्मक प्रभाव डाल देती हैं. ऐसी दवाइयों को ऑनलाइन खरीदना एकदम अवॉइड करें और अगर आपने इनका सेवन करने की ठानी है तो पहले एक बार अपने चिकित्सक से सलाह अवश्य ले.

लिंग की लंबाई के लिए उस पर वजन लटकाना – ling kee lambaee ke lie us par vajan latakaana

लिंग के आकार को बड़ा करने के लिए कई बार लोग वजन लटकाते हैं. इसका सीधा असर उसकी कुल मोटाई पर पड़ता है. कई बार सर्जरी के बाद लिंग में वांछित खिंचाव किया जाता है इससे लिंग पड़े स्ट्रैच मार्क्स खत्म हो जाते हैं.

लिंग को बड़ा करने की सर्जरी – ling ko bada karane kee sarjaree

सर्जरी से बहुत प्रकार के साइड इफेक्ट अर्थात नकारात्मक असर होते हैं. इसके बाद कई दिनों तक आप के जननांग में कोई भी उत्तेजना नहीं होती है. वहीं कई सारे मामले तो ऐसे होते हैं जिनमें जिंदगी भर के लिए उत्तेजना होना खत्म हो जाता है. इस प्रक्रिया से स्तंभन दोष की परेशानी भी शुरू होती है.

वैक्यूम पंप का इस्तेमाल – vaikyoom pamp ka istemaal

आप चाहे तो लिंग बड़ा करने के लिए वैक्यूम पंप की सहायता ले सकते हैं. इस प्रक्रिया में आपके लिंग के आकार को पम्प किया जाता है और इस तरह यह बड़ा हो जाता है. इस प्रक्रिया में आपके लिंग में रक्त का प्रवाह सही हो जाता है. ऐसे यंत्र का इस्तेमाल बहुत कम समय के लिए किया जाता है. इस यंत्र का इस्तेमाल नपुंसकता तथा लिंग में बहुत कड़ी उत्तेजना के लिए भी किया जाता है. पर यदि बहुत लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जाए तो इससे लिंग के ऊतक नष्ट हो जाते हैं. और अंततः लिंग की उत्तेजना में काफी कमी हो जाती है.

Hammer of Thor के बारे में नए तथ्य (अतिरिक्त जानकारी २०१८)

Hammer of Thor टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में सुधार करता है – यह हार्मोन शारीरिक शक्ति, कामेच्छा, सेक्स की सहनशक्ति और लिंग के आकार के लिए जिम्मेदार होता है. हार्मोनल दवाओं के उपयोग के बिना टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के अन्य तरीके मौज़ूद नहीं हैं.

आपको ऑनलाइन बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी जिसमे शारीरिक अभ्यास और टेस्टोस्टेरोन-बूस्टिंग आहार की सहायता से लिंग वृद्धि के दावे किए जाते हैं. जिंक से समृद्ध खाद्य पदार्थ मर्दानगी के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इससे केवल आपके टेस्टोस्टेरोन के प्राकृतिक स्तर को अच्छा बनाए रखने में सहायता मिलती है. यह शरीर में एंड्रोजन के उत्पादन में वृद्धि नहीं कर सकता है.

आपके जन्म के पहले से ही आपकी हार्मोनल स्थिति और शरीर की विशेषताएं निर्धारित हो जाती हैं. आपकी प्राथमिक और माध्यमिक यौन विशेषताएं आपके हार्मोनल संतुलन के अनुसार विकसित होती हैं. यदि कोई लड़का कम टेस्टोस्टेरोन और कम ग्रोथ हार्मोन वाले स्तर के साथ पैदा हुआ है, तो भविष्य में उसका लिंग छोटा ही होगा.

बेशक, आधुनिक चिकित्सा विधियाँ उच्च स्तर पर पहुंच गई है. हार्मोनल स्थिति को परिवर्तित करने वाली कई दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं. हालांकि, ऐसी दवाओं को चिकित्सकीय पर्यवेक्षण के बिना नहीं लिया जा सकता है: इन दवाओं के कई नकारात्मक लक्षण और दुष्प्रभाव होते हैं. ध्यान रखें कि हार्मोनल दवाओं का हार्मलेस डाइट सप्लीमेंट से कोई लेना देना नहीं है. आपको अपने लिंग के आकार में थोड़े से लाभ के लिए आपने समग्र स्वास्थ्य को दांव पर लगाना होगा. किसी भी मामले में, सिंथेटिक हार्मोन का प्रभाव तब तक ही रहता है जब तक आप उन गोलियों का सेवन करते रहते हैं. यदि आप उन्हें लेना बंद कर देते हैं, तो आपको परिणाम दिखने भी बंद हो जाते हैं.

सेक्स में समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको पेरूवियन मका और भटकटैया जैसे सुरक्षित प्राकृतिक उत्तेजकों के अर्क का उपयोग करना चाहिए. हालांकि, उपयुक्त सामग्री की सही खुराक और अनुपात का ध्यान रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है. Hammer of Thor के सभी घटक एक दूसरे की कार्रवाई में सहायक होते हैं और वे असर को बढ़ाते हैं. इस बात में ज्यादा दिमाग लगाने की आवश्यकता नहीं है कि किस-किस औषधीय पौधे के अर्क को खरीदें. आप तो सीधे Hammer of Thor को मंगवा सकते हैं और इसके परिणामों का आनंद ले सकते हैं.

Comments

(1 Comment)

  • ganesh

    Ganesh

  • Your email address will not be published. Required fields are marked *