लंबे समय तक सेक्स करने और सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय – Sex stamina badhane ke upay in Hindi UPDATE 01/10/2018

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

आपकी शारीरिक ताकत का असर सीधा आपके यौन संबंधों पर पड़ता है. अगर आप सेक्स को लंबे समय तक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ाना होगा. आपकी शारीरिक क्षमता का जो हिस्सा सेक्स में प्रयोग आता है, उसे सेक्सुअल स्टेमिना कहते हैं. जब आप अपनी शारीरिक क्षमता में बढ़ोतरी करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी सेक्सुअल स्टैमिना पर पड़ता है. सेक्स और अन्य कार्यों में अच्छे प्रदर्शन के लिए आपका स्वस्थ होना बहुत ही आवश्यक होता है. यौन संबंधों को अच्छा बनाने में आपके स्टैमिना का बहुत ही ज्यादा योगदान होता है. इसके महत्व को समझते हुए आज हम आपको सेक्स स्टेमिना बढ़ाने और अधिक देर तक सेक्स करने के उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

लॉन्ग टाइम तक सेक्स करने के लिए रहें अवसाद और तनाव से दूर – Long time tak sex karne ke liye rahen depression aur stress se dur

बहुत ज्यादा तनाव एवं मानसिक अवसाद के कारण लोगों की मर्दानगी में कमी और सेक्स संबंधी समस्याएं आ जाती हैं जो उनकी जिंदगी को खराब कर देती हैं. कई बार तो ऐसा भी होता है कि आप एकदम स्वस्थ होते हैं लेकिन फिर भी आप यौन संबंधों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, इसका एक मात्र कारण तनाव होता है. होता यूं है कि जब आप तनाव से ग्रसित होते हैं तो आपके शरीर में शिथिलता आ जाती है जिससे आपकी स्टैमिना बहुत ही कम हो जाती है. अगर आप भी ऐसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने यौन संबंधों को अच्छा बनाने के लिए किसी भी तरह के तनाव, अवसाद या मानसिक समस्या से छुटकारा पाएं और किसी डॉक्टर की सलाह लें.

(और पढ़ें – शादी से पहले सेक्स)

सेक्स टाइम बढ़ाने का तरीका है विकारों की पहचान – Sex time badhane ka tarika hai bimari ki pehchan

स्वस्थ पुरुष यौन समस्याओं से प्रभावित होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार यौन संबंधों में हिस्सा लेने वाले पुरुष उतनी ही उत्तेजना चाहते हैं. सभी पुरुषों के साथ ऐसा हो पाना बहुत ही मुश्किल होता है जिसके चलते कई बार मर्द लोग सेक्स में अपनी सक्रियता सही से नहीं दिखा पाते हैं. इससे वे घबराहट और तनाव के शिकार हो जाते हैं जिससे समस्यायें बार-बार आने लगती हैं. हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि कई पुरुषों में यौन रोग भी घटित हो सकते हैं. कई मामलों में सेक्स के विशेषज्ञ लोग सलाह देते हैं कि अगर आप सेक्स में सक्रिय नहीं है तो वयाग्रा का सेवन कर सकते हैं. इससे मर्दों के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. अगर आप किसी भी तरह की सेक्स समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको इस रोग की तुरंत पहचान करनी चाहिए और तुरंत ही इसका इलाज करवा लेना चाहिए.

(और पढ़ें – पेनिस बड़ा करने का तरीका)

सेक्स टाइम बढ़ाने के लिए करें एक्सरसाइज – Sex time badhane ke liye kare exercise

एक्सरसाइज के फायदे किसी से भी छिपे नहीं हैं. व्यायाम से हमारी मांसपेशियां तो सक्रिय होती ही हैं, इसके साथ ही साथ हमारे यौन संबंधों में आने वाली समस्याएँ भी दूर हो जाती हैं. हम उन खास व्यायाम के बारे में आपको नीचे बताने वाले हैं जिनसे आप अपनी सेक्सुअल स्टैमिना को और भी अच्छा बना सकते हैं (और पढ़ें – सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

१. स्विमिंग करना

ऐसा कई शोधों के परिणाम में देखने को मिला है कि जो लोग नियमित रूप से तैराकी यानी कि स्विमिंग करते हैं उनकी यौन जिंदगी में परेशानियां बहुत ही कम आती हैं. जो लोग नियमित रूप से तैराकी करते हैं वे जब ६० वर्ष के पार भी पहुंच जाते हैं तो भी उनकी सेक्सुअल स्टैमिना किसी युवा व्यक्ति के जैसी ही बनी रहती है. तैराकी का एक फायदा यह होता है कि इससे आपका शरीर बहुत ही लचीला बना रहता है और आपकी सभी मांसपेशियों का संचालन एकदम ठीक तरह से होता रहता है और इसके फलस्वरूप आपकी सेक्सुअल स्टैमिना में वृद्धि होती है.

(और पढ़ें – स्विमिंग करते समय बालों और त्वचा का बचाव कैसे करें)

२. कार्डियो एक्सरसाइज

अगर आप कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं तो आपका हृदय बहुत अच्छे से काम करता है, इस व्यायाम में आप साइकिल चला सकते हैं या फिर ऐसा कोई भी काम कर सकते हैं जिसमें आप तेजी से चले. दरअसल कार्डियो व्यायाम में ऐसे व्यायामों को शामिल किया जाता है जिससे आपके दिल की धड़कन तेज हो जाए. यह व्यायाम मर्दों एवं महिलाओं दोनों के लिए ही सेक्सुअल स्टैमिना में फायदेमंद साबित होता है. (और पढ़ें – अच्छे सेक्स के लिए व्यायाम)

३. मेंढक मुद्रा

अगर आप अपने सेक्सुअल स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं तो आप मेढ़क पोज बनाने की आदत डाल लें. इस व्यायाम से आपको एक बहुत बड़ा फायदा ये होता है कि आपके कमर के निचले हिस्से में सक्रियता आ जाती है. साथ ही साथ इस व्यायाम से तनाव भी दूर हो जाता है. (और पढ़ें – तनाव कम करने के उपाय)

४. कीगल व्यायाम

अगर आप कीगल व्यायाम करते हैं तो आपके मूत्राशय से संबंधित सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं, इसके अन्य फायदों से आपके पीठ के निचले हिस्से को भी मजबूती मिलती है. अगर महिलाएं इस को नियमित रूप से सेक्स के दौरान करें तो उन्हें चरमोत्कर्ष बहुत ही जल्दी प्राप्त हो जाता है, और वहीं अगर कोई पुरुष कीगल व्यायाम करे तो उसकी जल्दी पानी छूटने की समस्या भी ठीक हो जाती है.

(और पढ़ें – सेक्स के लिए योग)

हमारे पाठकों के लिए फास्ट शिपिंग ऑफर:

  • पहला-दूसरा हफ्ता:
  • आपका खड़ापन लंबे समय तक चलेगा और उसकी सख्ती भी बढ़ जाएगी लिंग की संवेदना दो गुना बढ़ जाएगी पहले बदलाव लिंग की लंबाई 1.5 सेमी बढ़ जाने के साथ दिखेंगे1
  • दूसरा-तीसरा हफ़्ता:
  • आपका लिंग बड़ा दिखने लगेगा और उसका शेप भी सटीक हो जाएगा संभोग की अवधि 70% बढ़ जाएगी!2
  • चौथा हफ्ता और इसके बाद:
  • आपका लिंग 4 सेमी लंबा हो जाएगा! सेक्स की गुणवत्ता काफी अच्छी हो जाएगी और संभोग में चरम सुख जल्दी मिलेगा तथा 5-7 मिनट तक चलेगा!

लंबे समय तक सेक्स के लिए लें स्वस्थ आहार – Lambe samay tak sex ke liye khaye healthy food

स्वस्थ दिनचर्या से सेक्सुअल स्टैमिना की वृद्धि होती है यह तो एक ऐसा तथ्य है जिसके बारे में सभी लोग जानते हैं लेकिन इसके साथ में ही अगर आप अपने आहार विहार में भी अच्छे परिवर्तन कर लें तो इससे भी सेक्स स्टैमिना में वृद्धि होती है. अपने भोजन में ऐसे खाद्य पदार्थ डालने से आपके जीवन में चार चांद लग जाएंगे. हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनके प्रयोग से आपकी जिंदगी में खुशी के दिन आ जाएंगे.

(और पढ़ें – पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

१. तरबूज – तरबूज एक ऐसा फल है जिसमे एल-सीट्रूलाइन व एमिनो एसिड बहुत ही अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं. जिसका यह फायदा होता है कि पुरुषों के लिंग का कड़ापन काफी देर तक बना रहता है.शरीर में जाकर एल-सीट्रूलाइन एल-आर्जिनाइन में बदल जाता है. इसके फलस्वरूप शरीर में रक्त संचरण की वृद्धि हो जाती है और रक्त संचार की वृद्धि के फलस्वरूप कड़ेपन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. (और पढ़ें – तरबूज के जूस के फायदे)

२. अदरक- अदरक एक दिव्य औषधि है जिसके प्रयोग से रक्त के संचार में वृद्धि होती है साथ ही साथ इससे आप रोगों से सुरक्षित भी रहते हैं. अगर कोई व्यक्ति अदरक का सही ढंग से प्रयोग करता है तो उसका तंत्रिका तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता रहता है. अदरक से यौन स्वास्थ्य भी अच्छा होता है. (और पढ़ें – अदरक की चाय के फायदे)

३. खज़ूर – औषधि जगत में यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए खजूर को हमेशा से जाना जाता है. इस फल में ऐसे दिव्य गुण मौजूद होते हैं जिनसे आपकी यौन समस्याएं दूर हो जाती हैं. खजूर का सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं. मात्र कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपके सेक्सुअल स्टैमिना में वृद्धि हो जाती है. (और पढ़ें – वर्जिनिटी टेस्ट)

४. कद्दू के बीज -अगर कोई पुरुष यौन रोगों से दूर रहना चाहता है तो वह कद्दू के बीजों का भी सेवन कर सकता है. कद्दू के बीजों में जिंक एवं मैग्नीशियम बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं, दोनों ही तत्व स्टैमिना को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. मैग्नेशियम नसों की सूजन को कम करके रक्त संचार को बहाल करता है. इसके सेवन से हार्मोन एवं यौन ग्रंथियां सही ढंग से काम कर पाती हैं. (और पढ़ें – बीज और सूखे मेवे के फायदे)

(और पढ़ें – टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

सेक्स अवधि बढ़ाने के लिए करें अपने व्यवहार पर विचार – Sex avadhi badhane ke liye karen behavioral therapy

अगर आप सेक्स के समय को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जल्दी पानी छूटने की समस्या पर ध्यान देना होगा. इसके लिए बहुत से विशेषज्ञ स्खलन को रोकने की विधियों को आजमाने पर भी जोर देते हैं. इस विधि में जब आपको एहसास होता है कि आपका पानी निकलने वाला है तो आप अपने लिंग के टोपे के ठीक नीचे के भाग को पकड़कर रक्त को पीछे की ओर धक्का मारें, इससे आपका पानी नहीं निकलता है. वहीं कुछ लोग ऐसा भी बतलाते हैं कि अगर आपको महसूस हो कि आपका पानी निकलने वाला है तो आप कुछ समय के लिए अपने आप को रोक लें. और जब आप की उत्तेजना में कमी आ जाए तो आप फिर से सेक्स शुरू कर सकते हैं.

(और पढ़ें – शीघ्र स्खलन रोकने का तरीका)

सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए जरूरी है साथी का सहयोग – Sex stamina Increase karne ke liye jaruri hai partner ka sahyog

अगर आप अपने सेक्स स्टैमिना की क्षमता पर काम करना चाहते हैं तो आपको यह बात जान लेनी बहुत ही जरूरी है कि आपके साथी का इस में बहुत ही अहम किरदार होता है. विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा कई बार देखा गया है कि पुरुष अपने चरमोत्कर्ष के बारे में अपने साथी से बात नहीं करते हैं और वहीं कुछ पुरुष इस चिंता में ही लगे रहते हैं कि वे अपने साथी को पूरा आनंद नहीं दे पा रहे हैं. इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आपको अपने साथी से बात करना बहुत ही जरूरी होता है. अगर आप बहुत देर तक सेक्स नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस मामले में अपने साथी से बात कर सकते हैं और ऐसा कई मामलों में देखा गया है कि महिलाओं को बहुत देर तक सेक्स करने में कोई रुचि नहीं होती है.

(और पढ़ें- चिंता को दूर करने के उपाय)

Cape Town, South Africa, young couple in shower together

सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाने का तरीका है दवाइयां – Sexual stamina badhane ka tarika hai medicines

पुरुषों में सेक्सुअल स्टैमिना की कमी के चलते ही उत्तेजना की कमी और जल्दी पानी छूटने जैसी समस्याएं शुरू होती है. लेकिन अच्छी बात यह है कि इन समस्याओं को दवाइयों एवं कई तरह के इलाजों के माध्यम से सही किया जा सकता है. इन समस्याओं में दवाओं के अलावा इंजेक्शन थेरेपी को भी अपनाया जा सकता है. ऐसा भी पाया गया है कि जल्दी पानी छूटने की समस्या को व्यवहार व मानसिक सोच को बदल कर भी ठीक किया जा सकता है. दवाओं के इस्तेमाल से उत्तेजना की कमी को अच्छी तरीके से सही किया जा सकता है और साथ ही साथ पुरुष अपने सेक्स स्टैमिना में भी वृद्धि कर सकते हैं. सेक्सुअल स्टैमिना के बढ़ने के कारण मर्द बहुत देर तक सेक्स करने में भी सफल हो जाते हैं.

लंबे समय तक सेक्स करने का तरीका है सोच में बदलाव – Lambe samay tak sex karne ka tarika hai soch me badlav

अगर आप सेक्स के समय को लंबा करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी सोच में बदलाव लाना होगा. अगर आप ऐसा सोचते हैं कि उत्तेजना की कमी या जल्दी पानी छूटने की समस्या के कारण आप सेक्स नहीं कर पाएंगे तो यह सोच एकदम गलत है. मानव शरीर के कई अंगों का इस्तेमाल सेक्स की प्रक्रियाओं में किया जा सकता है. सेक्स के बहुत सारे अलग-अलग तरीके होते हैं. क्या हुआ अगर एक तरीका काम न किया, ऐसे में ऐसा बिल्कुल ना सोचे कि दूसरा तरीका भी काम नहीं आएगा. सेक्स के पुराने तरीकों को छोड़कर अगर आप इन तरीकों को अपनाएं तो सेक्स के समय में निश्चित तौर से वृद्धि की जा सकती है.

(और पढ़ें – कामेच्छा बढ़ाने के तरीके)

सेक्स टाइमिंग बढ़ाने के अन्य उपाय – Sex time increase karne ke aya upay

अगर आप सेक्स के टाइम में वृद्धि करना चाहते हैं तो एक स्वस्थ दिनचर्या के अलावा आप और भी कई उपाय कर सकते हैं. आइए हम आपको उन कुछ उपायों के बारे में जानकारी देते हैं.

· फोरप्ले –

अगर आप फोर प्ले किए बिना ही सेक्स करने लग जाते हैं तो ऐसा एकदम नहीं करना चाहिए . इससे न केवल आपके साथी को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है बल्कि आपकी सेक्सुअल स्टैमिना भी कम हो जाती है. इसलिए विशेषज्ञ हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि सेक्स के पहले फोरप्ले बहुत ही आवश्यक होता है. यौन संबंधों को बनाते समय अपने साथी को चुंबन करके उसे गले से लगकर आप अपने सेक्स के समय में वृद्धि कर सकते हैं. (और पढ़ें – महिलाओं की यौन समस्याएं)

· सेक्स क्रिया को बार-बार करें-

जब आप सेक्स बहुत बार करते हैं तो इससे फायदा यह होता है कि आप को सेक्स करने के सही तरीके पता चल जाते हैं. और ऐसे में आप कुछ ही समय बाद पाएंगे कि आपके सेक्स के समय में बहुत अच्छी खासी वृद्धि हो गई है. (और पढ़ें – सेक्स पोजीशन)

· अपनी पेल्विक मांसपेशियों को स्वस्थ रखें –

पेल्विक मांसपेशियां वे मांसपेशियां है जो आपके यौन जीवन को अच्छा बनाती हैं. ये मांसपेशियां आपके पेट के नीचे होती है और इनका सीधा संबंध यौनांगों में रक्त प्रवाह से होता है. इस मांसपेशी में मजबूती लाने के लिए आपको व्यायाम करना होगा. इन व्यायामों में कीगल व्यायाम, बेंच प्रेस एवं बॉडीवेट स्कवॉट को करना होता है. इन सभी से आपके सेक्स के समय में वृद्धि हो जाएगी. (और पढ़ें – गर्भावस्था में सेक्स)

· हमेशा सक्रिय रहे-

आलस को भी बहुत सारे रोगों की फसाद माना जाता है और अगर आप चाहते हैं कि आपकी यौन जिंदगी में कोई समस्या ना आए, सेक्स के समय में वृद्धि हो तो आलस्य को छोड़कर हमेशा सक्रिय रहने का प्रयास करें. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है और इससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह भी ठीक बना रहता है. (और पढ़ें – व्यायाम करने का सही समय)

· शराब का सेवन कम करें-

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि शराब के सेवन से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो जाती है तो ऐसा सोचना एकदम गलत है. शराब से आप आलसी बनते हैं. शराब के सेवन से पुरुषों में उत्तेजना की कमी और पानी जल्दी छूटने की समस्या आ जाती है. इसलिए विशेषज्ञ यही सलाह देते हैं कि अगर आप अपने सेक्स को अच्छा बनाना चाहते हैं तो शराब से दूरी बनाए ही रखें.

(और पढ़ें – शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय)

· प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन-

जब भी आप भोजन का सेवन करें तो इस बात पर विशेष ध्यान दें कि आपके आहार में प्रोटीन की भरपूर मात्रा मौजूद हो. प्रोटीन में एमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारा शरीर सक्रिय रह पाता है. अंडे का सफेद हिस्सा, कम वसा वाला दूध, मुर्गे के मांस आदि में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इन सभी के नियमित सेवन से आपकी सेक्सुअल स्टैमिना में वृद्धि होती है. (और पढ़ें – यौन शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)

· अपने वजन पर नियंत्रण बनाए रखें-

अपने वजन पर लगाम लगा कर भी आप अपने सेक्स के समय को लंबा कर सकते हैं. अगर आप सही खानपान एवं व्यवहार रखें तो इससे भी आपके सेक्सुअल स्टैमिना में वृद्धि होती है, इसके लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा जिसमें वसा कम मात्रा में मौजूद हो. विशेषज्ञ सलाह देते हैं आपको बहुत अच्छे से सब्जियों एवं फलों का सेवन करना चाहिए, इसके फलस्वरूप आप स्वस्थ रहेंगे तो आपका शारीरिक स्टैमिना भी अच्छा हो जाएगा.

Hammer of Thor के बारे में नवीन तथ्य (अतिरिक्त जानकारी, २०१८)

Hammer of Thor में ऐसे तत्व होते हैं जो पुरुषों के सेक्स हार्मोन, मुख्य रूप से टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में सुधार लाते हैं. इस दवा को यौन विकारों और एंड्रोजन की कमी के इलाज में उपयोग में लाया जा सकता है.

टेस्टोस्टेरोन की कमी एक गंभीर समस्या है. यौन कार्यों के अलावा, टेस्टोस्टेरोन शारीरिक सहनशक्ति, मांसपेशियों और हड्डियों के ऊतकों के गठन के लिए भी ज़िम्मेदार होता है. टेस्टोस्टेरोन का स्तर आपकी मनोदशा को प्रभावित करता है: एंड्रोजन की कमी चिड़चिड़ापन और थकान को पैदा करती है. कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होता है जो कि टेस्टोस्टेरोन के स्तर की कमी से प्रभावित न हो. पुरुषों का हार्मोनल स्वास्थ्य, विभिन्न कारकों के चलते बिगड़ सकता है:

  • जीवन शैली;
  • तनाव;
  • आहार;
  • शारीरिक गतिविधियों की कमी;

आपकी आयु भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एक बार जब आप ३० वर्ष हो जाते हैं, तो आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर लगातार प्रत्येक वर्ष १% कम हो जाता है. इसका मतलब है कि ५० वर्ष की उम्र तक आपका एंड्रोजन का स्तर आधे से कम हो जाएगा. पुरुष हार्मोन की कमी की पहचान निम्नलिखित लक्षणों से की जा सकती है:

  • अवसाद, संसार में रुचि की कमी;
  • कम कामेच्छा, नपुंसकता;
  • मोटापा;
  • शरीर पर बाल की कम मात्रा;
  • महिलाओं की भाँती स्तनों की वृद्धि;
  • मांसपेशियों में कमी;
  • भूलने की समस्या, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का सामना करना.

हार्मोनल संतुलन को सामान्य करने के लिए, डॉक्टर हार्मोनन प्रतिस्थापन चिकित्सा की सलाह देते हैं. यह उपाय प्रभावी लेकिन खतरनाक होता है. सर्जिकल हस्तक्षेप के बारे में सोचने से पहले, टेस्टरोस्टेरोन के सामान्य स्तर को वापस करने का एक और तरीका है, जैसे Hammer of Thor का उपयोग करना.

स्वस्थ हार्मोन निम्न कारकों के लिए ज़िम्मेदार होते हैं:

  1. मजबूत कड़ापन;
  2. कामेच्छा का प्रचुर मात्रा में होना;
  3. मजबूत मांसपेशियां और हड्डियां;
  4. जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण;
  5. सहनशक्ति एवं ऊर्जा.

Hammer of Thor की लत नहीं लगती है और इससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन नहीं रुकता है, वहीं हार्मोनल दवाओं में प्राकृतिक उत्पादन बंद हो जाता है. हर २-३ महीने में इसके कोर्स को लेते रहने से ६ महीने तक स्थायी प्रभाव मिलता रहता है. इस उत्पाद का किसी अन्य दवा से विरोधाभास नहीं है (अगर आपको इसके किसी ख़ास घटक से दिक्कत है तब इसकी जांच कर लें).

 

Comments

(1 Comment)

  • Munesh

    Sir ling mota karne ka upay bataye

  • Your email address will not be published. Required fields are marked *