यौन शक्ति कैसे बढ़ाएं

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

शीघ्र पतन एक गंभीर समस्या है। यदि यौन संबंधों में कम से कम 50% बार 2 मिनट से कम समय में स्खलन होता हो तो आपको ऐक्शन लेना चाहिए। हालांकि, परेशान होने की कोई बात नहीं है। यह परिस्थिति निराशाजनक तो है लेकिन घातक नहीं। वास्तव में इस समस्या को आसान विधियों से सुलझाया जा सकता है। इन विधियों के बारे में अधिक जानने कि लिए पढ़ते रहें।

सबसे बड़ी सेक्स समस्याएं

अधिकांश लोग खुले तौर पर सेक्स पर बात करने में झिझकते हैं। यह एक बेहद निजी क्रिया है जिसे आप सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं। इसीलिए लोग बिस्तर में होने वाली इस समस्या पर किसी से चर्चा करने में लोग शर्मिंदगी महसूस करते हैं।

फिल्मों में आप पुरुषों व महिलाओं को जुनून में डूबते हुए सारी रात प्यार करते हुए, गहन रूप से इसका आनंद लेते हुए और एक साथ आनंद की चरम सीमा पर पहुंचते हुए देखते हैं। हालांकि, वास्तविकता आम तौर पर कम शानदार होती है। वास्तविक सेक्स अक्सर निराशाजनक होता है, विशेष रूप से महिलाओं के लिए।सेक्स में सबसे आम समस्याओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है:

  • पुरुषों में सतंभन की समस्या;
  • महिलाओं में प्राकृतिक स्नेहन की समस्या;
  • इंटरकोर्स से पहले या बहुत जल्दी ही स्खलित होने की समस्या;
  • जननांगों के आकार में असमानता (मिसमैच)।

क्योंकि लोग उनके सेक्स जीवन के होने वाली समस्या के अनुभव के बारे में बात करने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं, इन समस्याओं को हल करना बहुत कठिन हो जाता है। इसलिए, सबसे पहला कदम स्थिति को स्वीकार करना है और यह स्वीकार करना है कि आपको कठिनाइयां हैं। इन पर शर्मसार होने की जरूरत नहीं है। उदाहरण के लिए, 50% मर्दों में शीघ्र पतन की समस्या होती है। लेकिन इस स्थिति को बदलना और लंबे समय के लिए सेक्स करने वालों में शामिल होना आपकी क्षमता में है।

लंबे समय तक स्तंभन कैसे बनाएं

अपनी जीवनशैली बदलें

  • आपका सेक्स स्टैमिना आपकी सम्पूर्ण स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है।मोटापा, अल्कोहल, तंबाकू और नशीली दवाएं आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हैं। ये आपके शरीर को कमजोर करते हैं जिससे बिस्तर में आपके देर तक आनंद लेने की क्षमता प्रभावित होती है।
  • आपकी भावनात्मक दशा समान रूप से महत्वपूर्ण है। तनाव आपको रिलैक्स नहीं होने देता है और सेक्स करते समय आपके शरीर को “जल्दी” करने के लिए मजबूर करता है।

अल्कोहल व नशीली दवाओं का सेवन ना करें

  • अल्कोहल व तंबाकू आपके तंत्रिका तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, इसलिए आपके सेक्स फंक्शन पर प्रभाव पड़ता है।
  • अल्कोहल के नियमित इस्तेमाल से आपकी सेक्स की इच्छा समाप्त होती है (लिबिडो)। सेक्स के प्रति आप उदासीन हो जाते हैं।
  • हानिकारक नशीले पदार्थों से उपयोग से गर्भ धारण करने की क्षमता घटती है। यदि आपकी योजनाओं में स्वस्थ बच्चे की चाहत है तो आपको निकोटिन और अल्कोहल का त्याग कर देना चाहिए।

स्वस्थ आहार लीजिए

हमारे व्यस्त दैनिक कार्यक्रम अक्सर हमें स्व्स्थ आहार नहीं लेने देते हैं। जब आपके पास स्वस्थ लंच का समय नहीं होता है तो आप उच्च कैलोरी वाले चर्बीयुक्त आहार को लेते हैं। गलत आहार आदतों से मोटापा होता है और शरीर में टेस्टोस्टेरोन स्तरों में कमी आती है।

  • सुनिश्चित करें कि आपका आहार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज से समृद्ध हो। स्वस्थ रक्त संचरण, तंत्रिका तंत्र की सामान्य गतिविधि और टेस्टोस्टेरोन स्तरों का उचित उच्च स्तर, सेक्स क्षमता के बेहतर रहने के लिए जरूरी है।
  • सेक्स स्टेमिना को बनाए रखने के लिए ज़िंक, पोटेशियम, सेलेनियम और विटामिन डी विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। इन सामग्रियों को आपके आहार में होना चाहिए क्योंकि ये टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो कि बिस्तर पर पुरुषों के स्टेमिना के लिए उत्तरदायी हार्मोन होता है। टेस्टोस्टेरोन के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए ज़िंक बहुत महत्वपूर्ण होता है। ओएस्टर, दालों, चीज़ और कद्दू के बीजों में ज़िंक की पर्याप्त मात्रा उपस्थित होती है।
  • यदि आप एक स्वस्थ आहार योजना का कड़ाई से पालन करने में असमर्थ हों तो आपको Hammer of Thor जैसे विशेष पौषण पूरकों की जरूरत होती है।यह दवा शरीर में कृत्रिम हार्मोनों के उपयोग के बिना प्राकृतिक रूप से टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यौन शक्ति कैसे बढ़ाएं

  • व्यायाम करें। भार उठाने के व्यायाम से टेस्टोस्टेरोन के स्तर बढ़ते हैं, जॉगिंग करने से रक्त संचरण बढ़ता है और योग करने से रिलैक्स होने में व सिर को स्थिर रखने में सहायता मिलती है।
  • वजन कम करें। अतिरिक्त चर्बी टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम करती है और एस्ट्रोजेन के उत्पादन को ट्रिगर करती है, जो कि एक फीमेल सेक्स हार्मोन होता है। इससे फीमेल-प्रकार की चर्बी का वितरण होता है और आपका स्टैमिना घटता है। इसके अलावा, मोटापे से आपका लिंग, वास्तविक आकार की तुलना में छोटा लगता है।
  • अपने विचारों को विचलित करें। शीघ्र पतन का आम कारण सेक्स ऐक्ट पर बहुत अधिक फोकस करना भी होता है। यदि आप गहन रूप से देर तक लिंग के खड़ेपन को बनाए रखने पर विचार करेंगे तो यकीनन जल्दी स्खलित होंगे। तो रिलैक्स होने का प्रयास करें और सेक्स के दौरान सर्वथा भिन्न विचार को दिमाग में लाएं।
  • अपनी सांसों पर ध्यान दें। यदि आप जल्दी और तेजी से श्वसन करेंगे तो आप जल्दी स्खलित हो सकते हैं। तेजी से सांस लेने पर शरीर को एक चेतावनी मिलती है, जिससे वह तेजी से स्खलित कर देता है।
  • लिंग की संवेदनशीलता को कम करें। एक मोटा कंडोम, लिंग अटैचमेंट या एनेस्थैटिक जैसे विशेष ल्युब्रिकेन्ट्स का उपयोग करें।मुख्य बात यह है कि आप इसे अधिक उपयोग ना करें। अन्यथा आपको सेक्स के दौरान कोई एहसास नहीं होगा।
  • अपने टेस्टोस्टेरोन स्तरों को तेज करें। प्रत्येक पुरुष के लिए इसके महत्व को हमने पहले बताया है लेकिन इसकी प्रासंगिकता के बारे में आपको फिर से याद दिलाना बेहतर होगा। टेस्टोस्टेरोन शारीरिक यौन सहनशक्ति सहित, शक्ति और सहनशक्ति के लिए उत्तरदायी होता है।इसलिए आपको इसके स्तरों की निगरानी करनी चाहिए।

अच्छा सेक्स आपके शरीर को युवा रखता है और स्वास्थ्य को बेहतर करता है। सेक्स परिवार के कल्याण के लिए भी जरूरी है। इसीलिए आपको यथासंभव यौन रूप से सक्रिय रहना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पार्टनर खुश हो।

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *