डॉक्टर के पर्चे के साथ फार्मासिस्ट

चेहरे से भूरे धब्बे कैसे हटाएँ

About Dasra Bakshi

Doctor, Holistic Sex Coach

आपके चेहरे पर भूरे दाग धब्बे संभवतः सौर लेंटिजिंस होते हैं. इन्हें उम्र के धब्बे भी कहा जाता है, ऐसी त्वचा की हानियां सूर्य के संपर्क में आने का परिणाम है. अमेरिकन ओस्टोपथिक कॉलेज ऑफ़ डर्मेटोलॉजी के अनुसार- उम्र के साथ, बार-बार पराबैंगनी किरणों के संपर्क में आने के कारण मेलनिन, एक ऐसा यौगिक जो रंजकता के लिए जिम्मेदार होता है और त्वचा को बचाता है, 0.2 से 2 सेमी के बीच आकार में कहीं भी एक साथ जमा होकर हाइपरपिगमेंटेशन का एक क्षेत्र बना देता है. सामान्यतः ये भूरे दाग धब्बे चिंता का कारण नहीं है, लेकिन उन्हें त्वचा पर कम से कम दिखने के लिए उनका इलाज भी किया जा सकता है.

चरण १

मैन क्रीम लागू

हाइड्रोक्वीनॉन क्रीम का प्रयोग शुरु करें, जो कि सामान्यतः नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के अनुसार सुरक्षित है. ये त्वचा ब्लीचिंग एजेंट मेलनिन को समाप्त कर सकती है और इससे आपकी त्वचा से रंजकता के भूरे धब्बे हट जाते हैं. ध्यान रखें, सिर्फ हाइपरपिगमेंटेशन वाली जगहों पर ही इसे लगाये, क्योंकि हाइड्रोक्वीनॉन कुछ लोगों में त्वचा प्रतिक्रिया या त्वचा समीपी जगहों के रंगके हल्का होने का कारण बन जाती है.

चरण 2

अमेरिकन ओस्टोपथिक कॉलेज ऑफ़ डर्मेटोलॉजी की सलाह से स्थानिक रेटिनोइड के लिए एक प्रिस्क्रिप्शन लें. यदि हाइड्रोक्वीनॉन उम्र की वज़ह से आए धब्बों को हल्का करने में विफल होती है, तो रेटिनोइड जमा हुए मेलनिन को समाप्त करती है और उम्र के गहरे धब्बों को कम करती है. जब आप इस स्थानिक इलाज का प्रयोग कर रही हों तब अपने डर्मेटोलॉजिस्ट के द्वारा दिए गये निर्देश का हमेशा पालन करें.

चरण 3

महिला होने के लिए cryotherapy

अपने डॉक्टर से क्रायोथेरेपी के बारे में बात करें. द क्लीवलैंड क्लिनिक उम्र के धब्बों के रूप-रंग में सुधार करने का यह विकल्प ये सुझाव बताते हुए देती है कि तरल नाइट्रोजन के उपयोग से मेलनिन, जो कि त्वचा पर भूरे धब्बों का कारण है, प्रभावी रूप से नष्ट हो सकती है.

MIRACLE GLOW a revolution in cosmetology

  • safely lighten skin by 3 shades
  • 2get rid of freckles and pigmentation
  • 3protect skin from appearance of freckles, pimples and inflammations
  • Apply a thick layer
  • Keep for 15 minutes
  • Rinse with warm water
  • Use at least 3 times per week
  • Minimum duration of treatment – 4 weeks

DO NOT APPLY IT LOCALLY ON PROBLEM AREAS! COVER WHOLE BODY PARTS WITH THE CREAM TO TRIGGER COMPLEX REGENERATION!

 

ORDER NOW WITH -50% DISCOUNT! 

चरण 4

महिला बनाने की नियुक्ति

केमिकल पील का इस्तेमाल करें. केमिकल पील में अम्लीय एजेंट का प्रयोग होता है जो आपकी त्वचा की सतही परत को हटाती है. सुधार की यह क्रिया नयी त्वचा को बनाती है जिसमें मेलनिन, जो कि उम्र की वज़ह से आए धब्बों के लिए जिम्मेदार होता है, के समूहों की कमी होती है.

चरण 5

महिला होने के कारण dermabrasionडर्माब्रेशन से लेंटिजिंस को हल्का करें. केमिकल पील की तरह, यह कॉस्मेटिक प्रक्रिया भी आपकी त्वचा की सतही परत को हटाती है. लेकिन इसमें एक अम्ल के जगह, एक घूर्णन ब्रश आपके चेहरे पर नियंत्रित रूप से बने घावों को छोड़कर, बाह्यत्वचा को हटाता है. जिन जगहों पर घाव भर जाते हैं, वहां नयी त्वचा निकल आती है और उसमें मेलनिन के समूहों की कमी होती है.

चरण 6

लेजर थेरेपी प्राप्त करने वाली महिलालेज़र थेरेपी कराना. लेज़र थेरेपी में, त्वचा पर पर प्रयोग की गयी विद्युत् ऊर्जा वास्तव में मेलनिन को तोड़ती है, जिसके कारण भूरे धब्बे हल्के होने लगते हैं. उम्र के धब्बों को पूर्णतया त्वचा पर से हटने में इस उपचार के कई क्रम लगते हैं.

चीजें जिनकी आपको आवश्यकता होगी

  • हाइड्रोक्वीनॉन
  • स्थानिक रेटिनोइड
  • सनस्क्रीन

टिप्स

  • अमेरिकन अकादमी ऑफ़ डर्मेटोलॉजी और अमेरिकन ओस्टोपथिक कॉलेज ऑफ़ डर्मेटोलॉजी ये दोनों उम्र के धब्बों के बनने से बचने के लिए आवश्यक प्रयास करने की सलाह देते हैं. इसके अंतर्गत सनस्क्रीन, जिसमे सूर्य संरक्षण कारक कम से कम 30 हो और पराबैंगनी A तथा पराबैंगनी B किरणों से व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा हो, का नियमित प्रयोग आता है. सूर्य के प्रभावों के लिहाज से प्रौढ़ त्वचा युवा त्वचा की तुलना में अतिसंवेदनशील होती हैं. यदि आपकी उम्र 40 के ऊपर है, तो बाहर निकलते समय आपको एक हैट पहननी चाहिए और उच्च धूप वाले घंटों के दौरान सूर्य से बचना चाहिए, जो कि 10 बजे सुबह से 4 बजे शाम तक होते हैं.

चेतावनी

  • प्रौढ़ वयस्कों को तिलों या त्वचा से जुड़ेअन्य घाव, जो कि रंग, आकार या बनावट में बदलते हों, उनके लिए पूरे शरीर की जाँच करानी चाहिए. इनमें से किन्हीं भी लक्षणों के मेलेनोमा, एक प्रकार का त्वचा कैंसर, होने की दृष्टि से इन पर प्रोफेशनल चिकित्सक के द्वारा निगरानी रखी जानी चाहिए.

ORDER NOW WITH -50% DISCOUNT! 

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *