गर्भावस्था के दौरान सेक्स: क्या उचित है, क्या गलत

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

क्या गर्भावस्था के कारण यौन संबंध में आपकी रूचि जाती रही? या सेक्स आपके लिए सबसे कम महत्व की चीज हो गई है? बात चाहे कुछ भी हो, गर्भावस्था के दौरान सेक्स के बारे में जानने योग्य जरूरी बातें यहां दी गई हैं।

गर्भवती होना हो, तो आप यौन संबंध बनाती हैं। लेकिन गर्भवती हो जाने के बाद यौन संबंध कैसा होना चाहिए? गर्भावस्था के दौरान सेक्स के बारे में जानने योग्य जरूरी बातें यहां दी गई हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध रखना उचित है?

आपके बढ़ते बच्चे को आपके गर्भाशय के अम्नीओटिक द्रव तथा गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियों द्वारा सुरक्षा दी जाती है। यदि आपको समय पूर्व जनन या प्लेसेंटा संबंधी समस्याओं जैसी जटिलताएं नहीं हैं, तो यौन गतिविधि आपके बच्चे को प्रभावित नहीं करेगी। हालांकि, गर्भावस्था के कारण आपकी सहूलियत और यौन इच्छा के स्तर में बदलाव आ सकता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स गर्भपात का कारण बन सकता है?

गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाने के कारण गर्भपात नहीं होगा। अधिकांशतः गर्भपात इसलिए हो जाता है क्योंकि भ्रूण सामान्य रूप से विकसित नहीं हो रहा होता है।

David & Sarah’s Pregnancy Session

गर्भावस्था के दौरान सबसे अच्छी यौन मुद्राएं कौन सी हैं?

जब तक आपको सहूलियत हो, गर्भावस्था के दौरान अधिकांश यौन मुद्राएं बिल्कुल सही हैं। गर्भावस्था के दौरान मौखिक सेक्स भी सुरक्षित है। जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था बढ़ती जाती है, यह जानने के लिए परिक्षण करते रहें कि आपके लिए कौन सी मुद्राएँ सबसे बेहतर सिद्ध होती हैं। पारस्परिक सुख और आराम को ध्यान में रखते हुए अपनी रचनात्मकता को प्राथमिकता दें।

क्या कंडोम जरूरी है?

गर्भावस्था के दौरान यौन संचारित संक्रमण से आपके और आपके बच्चे के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यदि आपके साथी में कोई सक्रिय संक्रमण या हाल ही में यौन संचारित किसी संक्रमण के होने का निदान हो चूका है, तो योनि, मुख और गुदा के माध्यम से स्थापित किये जाने वाले सभी प्रकार के यौन संबंधों से बचें।

कंडोम का प्रयोग करें यदि:

  • आप दोनों में से कोई किसी और से भी संबंध रखता हो
  • आप गर्भावस्था के दौरान किसी नए साथी के साथ यौन संबंध बनाना चाहती हैं

क्या ऐसे भी समय होते हैं जब सेक्स से बचा जाना चाहिए?

स्तन उत्तेजन, मादा कामोन्माद और वीर्य में स्थित प्रोस्टाग्लैंडिन नामक कुछ हार्मोन गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं।

आपके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जिम्मेदार संस्था आप से सेक्स से बचने की सिफारिश कर सकती है यदि:

  • आप योनि से होने वाली रहस्यमय रक्तस्राव से पीड़ित हैं
  • आपकी योनि से अम्नीओटिक द्रव का स्राव हो रहा है
  • आपका गर्भाशय समय से पहले खुलने लगता है (गर्भाशय की अक्षमता)
  • आपका प्लेसेंटा आंशिक रूप से या पूरी तरह से आपके गर्भाशय के मुख को ढक देता है (Placenta Previa)
  • आपको पहले कभी निश्चित काल से पूर्व या समय से पहले बच्चा हो चूका है

अगर मैं सेक्स नहीं करना चाहती तो क्या होगा?

इसमें कोई बुराई नहीं है। अंतरंगता के लिए सेक्स के अलावे भी बहुत कुछ है। खुले मन और प्रेमपूर्ण तरीके से अपनी जरूरतों और चिंताओं को अपने साथी के साथ साझा करें। अगर सेक्स मुश्किल है, अनाकर्षक या न करने योग्य है, तो आलिंगन, चुंबन या मालिश को आजमाएं।

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *