एक स्वस्थ सेक्स जीवन के लिए 10 टिप्स

About Dr. Nagender Kumar

Urologist, Sex counselor

यह प्रत्यक्ष है कि सेक्स हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालता है। अच्छे सेक्स से मूड अच्छा हो जाता है, अपनी पार्टनर से बिस्तर और बिस्तर के बाहर के संबंध घनिष्ठ हो जाते हैं और तनाव से लड़ने की हमारी क्षमता पर भी इसका अच्छा असर होता है। यह एक अच्छा व्यायाम तो है ही, यह प्रोस्टेट कैंसर और कम रक्तचाप की भी रोकथाम करता है। वहीं दूसरी ओर यदि आपको सेक्स समस्याएँ हैं तो ये अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करती हैं या उन्हें और बढ़ा सकती हैं। सेक्स और हमारे स्वास्थ्य के मध्य इस संबंध के कारण ही यदि आप सेक्स लाइफ अच्छी करने के लिए समय देंगे तो आपको इसका फल जरूर मिलेगा। इन टिप्स को आज़माएँ जो मेलिसा जोन्स, सेक्सोलॉजिस्ट और सेक्सोलॉजी इंस्टीट्यूट एंड बूटीक़ ने खास हमारे पाठकों के लिए तैयार की हैं।

खुद पर मेहनत करें

यदि आप नाखुश महसूस कर रहे हैं तो अपने रिश्ते पर ध्यान केन्द्रित करना मुश्किल होता है। आप जैसे भी हैं, उसी पर आत्म-विश्वास बनाए रखने से आपके सेक्स जीवन की नींव पक्की हो सकती है और इससे आप “अपनी पार्टनर के साथ मधुर संबंध रख सकते हैं”, ऐसा कहना है जोन्स का। आप चाहे किसी लंबे रिश्ते में हो या बस डेट कर रहे हों, यह जानना महत्वपूर्ण होता है कि सेक्स में आनंदित कैसे रहें।

चीजों को गहराई से देखें

सेक्स के बारे में ईमानदार होना कई लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। याद रखें कि हर आदमी की पसंद अलग होती है और इसलिए हर कोई अपने तरीके से कोशिश करके देखता है। इसमें शर्माने वाली कोई बात नहीं होती। अपनी इच्छाएँ समझना और अपने पार्टनर को इनके बारे में बताना स्वस्थ सेक्स जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। ऐसा करके आप समय-समय पर यह जाँच कर पाते हैं कि आपकी सेक्स लाइफ में क्या ठीक चल रहा है – और कहाँ सुधार की जरूरत है। इस चर्चा में दोष देने के बजाय रचनात्मक रहें।

चीजों को जरा मसालेदार बनाएँ

“कुछ नई चीजें आज़माएँ […] कोई सेक्स खिलौना, ओर कोई नई जैल वगैरह। मेरे विचार से तो ये भी एक स्वस्थ सेक्स जीवन का अभिन्न हिस्सा होते हैं; बस नई-नई चीजें करके जीवन मसालेदार बनाए रखें,” जोन्स कहती हैं। रोल-प्लेयिंग, कामुक कहानियाँ और वीडियो, सेक्स गेम या खिलौने कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी सेक्स लाइफ पर जरूरी ध्यान दे सकते हैं।

मात्रा की जगह गुणवत्ता पर ध्यान दें

हम कई बार अपने फैसले संख्याओं और आँकड़ों के आधार पर लेते हैं। सेक्स में ऐसा करने से आप यह गिनती शुरू कर देंगे कि आप कितनी बार सेक्स करते हैं, कितने लोगों के साथ करते हैं और सेक्स इतनी देर चलता है। शोध और सर्वे इस पर प्रकाश डालते हैं कि लोगों को सेक्स में आनंद क्यों आता है लेकिन सेक्स कोई कोटा पूरा करने वाली चीज नहीं होती। आपको सबसे अच्छी क्वालिटी के सेक्स पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। जोन्स कहती हैं “सेक्स की क्वान्टिटी से ज़्यादा महत्वपूर्ण है सेक्स की क्वालिटी”

घनिष्ठता की बात है

झटपट सेक्स मजेदार हो सकता है लेकिन क्वालिटी सेक्स में आम तौर पर समय लगता है। इसका अर्थ यह नहीं होता कि आपको इसके लिए बहुत ज़्यादा दम-खम या कामेच्छा की जरूरत होती है। सहलाना, हाथ पकड़ लेना, या फिर बस पास में बैठ जाना भी प्यार दर्शाता है। “छूना बहुत जरूरी है, और मैं सोचती हूँ यह घनिष्ठता का एक हिस्सा है,” जोन्स का कहना है। हाँ, फोरप्ले भी घनिष्ठता और सेक्स संतुष्टि के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, खासकर महिलाओं के लिए।

PRODUCT OVERVIEW

Product name: Xtra-Man Cream
Producing company: Presently unknown
Price per bottle: 1990.00₹ (Indian rupee) / Approximately $32.00
3rd party offers: Amazon (not available), GNC (not available)

खान-पान और व्यायाम

स्वस्थ खान-पान और विभिन्न प्रकार के व्यायाम एक स्वस्थ सेक्स जीवन में बहुत बड़े योगदान दे सकते हैं। जिस तरह इनसे आप किसी भी खेल में बेहतर कर सकते हैं, स्वस्थ जीवनशैली से आपकी सेक्स क्रियाएँ भी अच्छी हो सकती हैं। यह भली-भांति ज्ञात है कि मोटे होने से स्तंभन में समस्याएँ आ सकती हैं क्योंकि मोटे लोगों को हृदय की बीमारियाँ हो जाने की संभावना अधिक होती है। लेकिन ऐसे लोग भी जो ज़्यादा मोटे नहीं हैं, यह महसूस कर सकते हैं कि उनमें इतनी ऊर्जा नहीं है कि वे बिस्तर में अपनी मर्जी से जो चाहे कर सकें।

सेक्स के लिए खाएँ

अंतरंग संबंध बनाने के पहले आप जो खाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। सबसे साफ उदाहरण है, शराब पीना। जोन्स बताती हैं कि “शराब पीने से चरम सुख मिलने में दिक्कत आती है, खासकर पुरुषों को,” शक्कर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट अन्य हानिकारक चीजें हैं जो ऊर्जा के उच्च गुणवत्ता वाले स्त्रोत नहीं होते। जोन्स यह भी बताती हैं कि जिन लोगों को मुख-संभोग करना है उन्हें अपनी खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वे कहती हैं कि कॉफी, शराब, दवाइयाँ, पालक, एसपरगस, और धूम्रपान से लोगों का स्वाद बदल जाता है।

अपने शरीर का रूप सुधारें

जोन्स कहती हैं कि सेक्स जीवन में एक सबसे बड़ा अवरोध होता है, शरीर का खराब रूप। “मैं यह बिल्कुल नहीं कह रही हूँ कि आपको किसी मॉडल या हीरो जैसे दिखना होगा, लेकिन यदि आप फिट हैं और जिम वगैरह जाते हैं तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं, और यह आत्मविश्वास रिश्तों में भी झलकता है। जब आप अपने शरीर के बारे में बेहतर महसूस करते हैं तो आप खुद यह सोचते हैं कि मैं अपनी पार्टनर को पसंद हूँ। किसी खास ड्रेस के बारे में चिंतित होने या पेट में 6 पैक न होने से परेशान होने के बजाय वर्तमान क्षण पर ज़्यादा ध्यान दें और सोचें कि उसमें आपको क्या महसूस हो रहा है।

सुरक्षित रहें

सुरक्षा उपयोग करना, अपने सेक्स इतिहास के बारे में खुल कर बताना, और यह चर्चा करना कि आपके कितने रिश्ते रहे हैं, वगैरह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन बाद में अवांछित (और कभी-कभी खतरनाक) परिणामों से बचने के लिए ये बेहतर होता हैं। सेक्स में सक्रिय लोगों को हर साल गुप्त रोगों की जाँच करवाना चाहिए – और, जी नहीं, आपकी गर्लफ्रेंड के पैप स्मीयर टेस्ट से आपमें से दोनों को वो सब पता नहीं चलेगा जो पता होना चाहिए।

विशेषज्ञों की मदद लें

एक स्वस्थ सेक्स जीवन के लिए आपके डॉक्टर आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। आप उनसे अपने खान-पान व्यायाम या अन्य समस्याओं के बारे में बात कर सकते हैं और इनसे सुरक्षित रहने के उपाय भी समझ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका सेक्स जीवन भावनात्मक, मानसिक या शैक्षणिक कारणों से बोझिल हो रहा हो तो आपके डॉक्टर आपको किसी उचित विशेषज्ञ डॉक्टर के पास रिफर कर सकते हैं, जैसे कोई थेरेपिस्ट या सेक्सोलॉजिस्ट।

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *