अपनी नाक को सही आकार में लाने के लिए ७ सर्वश्रेष्ठ एवं आसान कसरतें

जब भी सुंदर महिला के लक्षणों की बात होती है तो इसका मतलब होता है चमकदार बाल, बड़ी आँखें, एकदम सटीक गुलाबी होंठ और खड़ी नाक. निसंदेह खड़ी नाक आपके चेहरे की तरफ़ लोगों का ध्यान आकर्षित करती है. साथ ही, ऐसा सामान्यतः देखा गया है कि खड़ी नाक वाली महिलाएँ आसानी से मेकअप निकाल पाती हैं. आज कल बहुत सारी महिलाएँ सही नाक पाने के लिए कॉज़्मेटिक सर्जरी पर बहुत ज़्यादा ख़र्च करती हैं. वहीं, ऐसी महिलाएँ भी हैं जो सर्जरी में सम्भव किसी प्रकार का ख़तरा मोल नहीं लेना चाहती हैं.

ख़ैर, आप सब प्यारी महिलाओं को अब मिलेगी बिना कोई धेला ख़र्च किए एकदम सही नाक. ये रही कुछ कसरतें जो आपको अपनी नाक का आकार बदलने में सहायता कर सकती हैं.

#1. नोज शॉर्टनर

उम्र के साथ, शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं – ख़ास तौर पर हड्डियों और मसल्स में. इस कसरत को लम्बे समय तक करने से आपको अपनी नाक की ख़राब आकृति और कार्टिलेज को सही करने में सहायता मिलती है. इस कसरत में आपको अपने नाक के नथुने पर तर्जनी उंगली रखने और इसे हल्के से दबाने की आवश्यकता होती है. अब अपनी नाक पर नीचे की तरफ़ दबाव डालते हुए उंगली को नीचे दबाइए. आप ये जितने बार चाहें उतने बार कर सकते हैं.

#2. नोज स्ट्रेटनर

आपकी मुस्कान प्रकृति प्रदत्त उपहारों में से एक है. इसने आपके तनाव होने की स्थिति में कई बार काम किया ही होगा. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ये आपको खड़ी नाक पाने में सहायता कर सकती है. ये कसरत करने के लिए आपको हँसने और अपनी नाक ऊपर की तरफ़ धकेलने की आवश्यकता होती है. ये आपके नाक के किनारे की मसल्स को बनाने में सहायता करती है . सीधी नाक पाने के लिए इसे रोज़ बीस से तीस बार करने की आवश्यकता होती है.

#3. नोज शेपर

ये उन महिलाओं के लिए है जो अपनी नाक के आकार से ख़ुश नहीं हैं. आपकी नाक के लिए इस वर्कआउट से ऐसे अवसर रहेंगे कि आप इसका आकार बदल पाएँगी और मनचाहे आकार में ढाल पाएँगी. अपनी तर्जनी उंगली से नाक के आधार को दबाइए जबकि नथुनों को फुलाते रहिए. ये कसरत आपकी नाक को लटकने से भी बचाती है.

#4. नोज विगलिंग


ये कसरत आपकी नाक को सही आकार में लाने के वजाय उसकी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए होती है. ये सब करने के लिए, ये सुनिश्चित करके कि आपकी नाक सीधी है, आपको नाक को बहुत तेज़ से लचकाने की ज़रूरत होती है.

#5. ब्रीदिंग कसरतें

ये आपकी नाक को सीधा करने और सही आकार में लाने का बहुत शानदार तरीक़ा है. आपको अपनी नाक एक तरफ़ से बंद करने, और खाली नथुने से चार सेकेंड्स में साँस लेने की आवश्यकता होती है. अब दूसरा नथुना बंद कीजिए और दूसरे नथुने से आठ सेकेंड्स तक साँस लीजिए.

#6. स्माइल लाइन एलिमिनेटर


आपकी नाक के चारो तरफ़ की रेखाएँ सामान्यतः मुस्कान रेखाओं के रूप में जानी जाती हैं, जो उम्र के साथ बढ़ती हैं और अच्छी नहीं लगती हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए रोज आसान सी कसरत आज़माइए. सबसे पहले, अपने मुँह में हवा भर लीजिए और अच्छे से बंद कर लीजिए. इसके बाद हवा को अपने मुँह में चारो तरफ़ घुमाइए. हर पाँच सेकेंड्स में हवा को रोकिए और अंत में छोड़ दीजिए.

#7. Rhino-Correct

ये एक विशेष कमठी है जिसका प्रयोग बिना प्लास्टिक सर्जरी के नाक के आकार को बदलने मे किया जाता है. यह बहुआयामी है और बहुत प्रकार से सहायता करती है:

  • नाक के आकार को सिकोड़ती है
  • इसे छोटा बनाती है
  • उभार और असमताओं को हटाती है
  • नोक को समायोजित करती है
  • नथुनों का आकार बदलती है
  • समरूपता वापस ला देती है

लगातार प्रयोग करने पर Rhino-Correct वांछित परिणाम 2-4 महीनों मे पाने मे सहायता कर सकता है वो भी बिना किसी दुखद परिणाम अथवा किसी अनचाही सनसनी के.

अनुभवी लोग Rhino-Correct को लम्बे समय से प्लास्टिक सर्जरी का 100% विकल्प मान रहे हैं, वजाय इस तथ्य के कि Rhino-Correctकई गुना सस्ता है तथा कोई नुकसान भी नही पहुँचाता है. पर, जैसा आप जानते ही होंगे कि ये उतना मुनाफा नही बना पाएगा जितना राइनोप्लास्टी बना पाएगी. इसलिए इन कमठियों की जानकारी ध्यान से गुप्त रखी गयी है .

वेबसाइट पर जाइए

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *