इन 10 चीजों को खाना छोड़ दें और पाएँ ज़्यादा ऊर्जा तथा दुबलापन

काश हम वजन कम करके ऊर्जा से भरपूर रह पाते! वैसे सच तो यह है कि ऐसा करना बड़ा आसान है बस जरूरत होती है अपने खान-पान को ठीक करने की। कहा जाता है कि हम उतने ही मजबूत होते हैं जितनी हमारी सबसे कमजोर कड़ी। दूसरे शब्दों में, हमेशा कोई न कोई ऐसी चीज तो होती है जो हमें ज़िंदगी की ऊँचाइयाँ छूने से रोक रही होती है। हममें से कुछ के लिए सबसे कमजोर कड़ी होती है जंक फूड खाना जिसके कारण हम ठीक नहीं दिखते हैं और जिससे हमें कुछ समय के लिए तो अच्छा लगता है, लेकिन आगे चलकर यह बहुत दुखदायी होता है।

समस्या यह है कि कई बार हम ऐसे खाने खाते हैं जिनसे शरीर में थकान महसूस होती है और हम मोटे हो जाते हैं। ये आपस में जुड़े हैं। भोजन से हमें ऊर्जा मिलती है लेकिन कुछ खाने दूसरों की तुलना में ज़्यादा ऊर्जा देते हैं। यदि आपकी डाइट में कम ऊर्जा है तो आपका मैटाबॉलिज़्म धीरे-धीरे काम करेगा और आपका वजन बढ़ता जाएगा। दूसरी ओर, यदि आपके खान-पान में ज्यादा ऊर्जा है तो आपका मैटाबॉलिज़्म न सिर्फ बहुत तेजी से बढ़ जाएगा, इससे आप जिम में भी ज़्यादा देर तक और ज़्यादा दम-खम से एक्सर्साइज़ कर पाएंगे। इन 10 खानों को छोड़ दें जो आपके शरीर से ऊर्जा निचोड़ लेते हैं और बिना मेहनत किए दुबले हों।

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड

सफ़ेद ब्रेड हर घर में रोज़मर्रा में खाई जाती है। लेकिन उम्र बढ्ने के साथ हमें पता चलता है कि यह सेहत के लिए ठीक नहीं है और ऊर्जा निचोड़ने वाले सबसे आम खानों में से एक है। सफ़ेद ब्रेड में काफी शक्कर मिलाई जाती है और यह काफी रिफाइन की गई चीजों से बनती है। इसके कारण आपके रक्त में शक्कर की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है और मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपको पहले से मधुमेह हो तो व्हाइट ब्रेड तो भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि ब्रेड सिर्फ व्हाइट नहीं होती, इसके कई स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प मौजूद हैं, जैसे ब्राउन ब्रेड और मल्टीग्रेन ब्रेड। लेकिन ब्रेड कोई भी हो, उसमें ग्लूटेन पाया जाता है इसलिए आप बादाम के या मकई के आटे की ब्रेड पर भी नज़र डाल सकते हैं।

फलों का रस

अधिकतर लोग मानते हैं कि फलों के रस सेहतमंद होते हैं क्योंकि ये फल से बनते हैं। लेकिन सच यह है कि जो जूस के पैकेट आप सुपरमार्केट में देखते हैं वे पूरे फल की तुलना में कुछ भी नहीं हैं। फलों के रस में पहले से ही बहुत शक्कर होती है और इसके बाद इसे बहुत ज़्यादा प्रसंस्कृत किया जाता है। इनमें काफी कैलोरी भी होती हैं और पूरे फलों के मुक़ाबले रेशे भी नहीं होते। रेशों से ही आपका पेट ज़्यादा समय तक भरा रहता है। यदि आपको ज़्यादा ऊर्जा चाहिए और आपको दुबले भी होना है तो पूरा फल ही खाना चाहिए।

कोल्ड-ड्रिंक्स

कोल्ड-ड्रिंक्स

ये बात तो सबको माननी पड़ेगी कि बचपन में सभी बच्चों को कोल्ड-ड्रिंक बहुत पसंद आते थे। 90 के दशक के कोल्ड ड्रिंक्स के विज्ञापन सभी को याद हैं जैसे “ठंडा मतलब …” सबसे बड़ा दुर्भाग्य तो यह था कि इनका विज्ञापन करने वाले लोग अधिकतर पतले ही होते थे। असलियत? यदि आप रोज कोल्ड-ड्रिंक्स पीने के आदी हैं तो इससे आप धीमे पड़ जाएंगे और आपका वजन बढ़ जाएगा। कोल्ड ड्रिंक एक हानिकारक प्रोडक्ट है जो आपके शरीर के तंत्रों को खराब कर देता है। इसमें कोई पोषण नहीं होता और इससे दाँतों का क्षय और मोटापा होता है। ज़्यादा ऊर्जा चाहिए? कोल्ड-ड्रिंक्स से दूर रहें।

कम वसा वाले खाने

यदि आप दुबले होने का प्रयत्न कर रहे हैं तो कम वसा वाले खाने खाना चाहिए, है न? जी नहीं, जब खाने की चीजों का कम वसा के नाम पर विज्ञापन किया जाता है तो उसमें अधिकतर कई स्वीटनर और फिलर मिलाए गए होते हैं। इनसे दूर रहें क्योंकि यही वे खाने हैं जो ऊर्जा सोख लेते हैं।

FREE Fast Shipping offer for our readers:

  • Fast weight
    loss with no relapses
  • Does not cause
    digestive disorders
  • Completely natural, ecologically pure supplement of plant origin
  • Clinically tested and is fully endorsed by the National Institute of Nutrition

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

आइसक्रीम

आइसक्रीम हम ज़्यादातर फिल्म देखते समय या परिवार के साथ बाहर घूमने जाते समय खाते हैं। हम सब जानते हैं कि यह सेहतमंद नहीं होती लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके ऊर्जा स्तर के लिए भी बहुत बुरी होती है क्योंकि आइसक्रीम ऊर्जा निचोड़ लेने वाला ही एक खाना है? इसमें बहुत ज़्यादा कैलोरी और शक्कर होती है। कभी-कभार थोड़ी सी आइसक्रीम से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन हममें से ज़्यादातर लोग अपने आपको कंट्रोल नहीं कर पाते! एक अच्छी तरकीब है अपनी आइसक्रीम खुद बनाना जिसमें सिर्फ स्वास्थ्यवर्धक पदार्थ उपयोग किए जाएँ या फिर आप जब भी आइसक्रीम खाएँ तो कम मात्रा में ही लें!

तली हुई चीजें

तले हुए भोजन का नशा जैसा हो जाता है और यह बहुत नुक्सानदेह होता है। तले हुए आलूबंडे, पकौड़े आदि बहुत हानिकारक होते हैं, और यह उन खानों की लिस्ट में शामिल हैं जो ऊर्जा सोखते हैं। इनसे आपकी ऊर्जा कम हो सकती है और आपको मोटापा चढ़ने लगेगा। समस्या यह है कि हम बाहर जहाँ चले जाएँ, हर जगह तली हुई चीजें ही बिकती हैं। वड़ा-पाव, समोसे, पकौड़े, नमकीन, चिकन नगेट्स, और खाने की टेबल पर हमेशा कोई न कोई, चाहे वह वेटर हो या, आपके साथ खाना खा रहा व्यक्ति, तले हुए खानों के लिए जरूर कहेगा। नहीं, बिल्कुल ना कर दें।

मार्जरीन

मार्जरीन से आपके शरीर को कुछ नहीं मिलता और इससे ऊर्जा पाने और वजन कम करने का मौका तो कतई नहीं मिलता। इसमें बुरी वसा और नमक प्रचुर मात्रा में होते हैं और इससे मुक्ति पा लेना ही भलाई है।

शराब

शराब

यदि आप भरपूर ऊर्जा चाहते हैं और दुबले होना चाह रहे हैं तो आपको कुछ त्याग करना होगा। और इनमें से एक है शराब में कमी करना। वास्तव में शराब छोड़ देना ही ज़्यादा बेहतर होता है। शराब अधिकतर हमारी कमजोरी बन जाती है। हम सोचते हैं कि रोज रात एक ग्लास वाइन पीने में क्या खराबी है लेकिन सच्चाई यह है कि यह हमें काफी हानि पहुँचा सकती है, खासकर ऊर्जा के स्तर के मामले में। एक हफ्ते या एक महीने तक शराब छोड़कर देखें और महसूस करें कि आपको ऐसा लग रहा है। सच्चाई तो यह है कि आप रोज सुबह उठकर ऊर्जा से भरपूर होंगे।

फ्लेवर्ड कॉफी

“हम्म, आपको ये भी कहना ही था, है ना?!” हाँ हमने कहा। हमें यह लिखते अच्छा नहीं लगता लेकिन यह बताना जरूरी है। पंपकिन स्पाइस लाते कॉफी पीने में तो बहुत बढ़िया लगती हैं लेकिन हमारे शरीर के लिए अच्छी नहीं होती। इनमें भरपूर कैलोरी होती हैं लेकिन इनसे हमें ऊर्जा नहीं मिलती। ठीक है, कैफीन से हमें ऊर्जा मिलती है लेकिन इन एक्स्ट्रा चीजों की आखिर जरूरत क्या है!

सिर्फ कार्बोहाइड्रेट वाले स्नैक

क्या आप सोचते हैं कि कार्ब वाले स्नैक्स से ऊर्जा लेवल बढ़ जाता है? दोबारा सोचें। कार्ब वाले स्नैक हमें तुरंत ऊर्जा देते हैं लेकिन शक्कर की ऊर्जा ज़्यादा देर नहीं चलती। यह बहुत तेजी से हिट करती है और उतनी ही तेजी से चली भी जाती है जिसके बाद आपके खून में शक्कर की मात्रा बहुत तेजी से कम हो जाती है और आपको दोबारा भूख लगने लगती है।

क्या आपके पास ऐसे भोजनों के बारे में अन्य विचार हैं जो ऊर्जा सोख लेते हैं?

खुश रहें और सेहतमंद रहें, हमारी शुभकामनाएँ!

खुश रहिये!

ORDER NOW WITH 50% DISCOUNT

Comments

(0 Comments)

Your email address will not be published. Required fields are marked *